गुजरात : पीएम मोदी के गांव वडनगर को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा प्लान, बड़े पैमाने पर होगा विकास

वडनगर को चार चरणों में विकसित करने की योजना

गुजरात : पीएम मोदी के गांव वडनगर को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा प्लान, बड़े पैमाने पर होगा विकास

भारत को दुनिया भर में मशहूर करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भी अपनी जन्मभूमि वडनगर का कर्ज चुकाने की कोशिश कर रहे हैं। इस वजह से अब वडनगर के कायाकल्प के ड्रीम प्रोजेक्ट पर पीएम मोदी की योजनाएं आकार ले रही हैं। इसके नतीजे आने वाले दिनों में न केवल वडनगर बल्कि पूरे गुजरात को विश्व प्रसिद्ध करेंगे। निकट भविष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गांव वडनगर को चार चरणों में विकसित किया जाएगा। जिसमें एक बड़ा संग्रहालय तैयार करने की योजना तैयार की गई है। जिसे विश्वस्तरीय पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

खास बात यह है कि वडनगर में एक स्कूल है, जो 19वीं शताब्दी का है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अध्ययन किया था। इसे प्रेरणा स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। खास बात यह है कि इसका नाम प्रेरणा रखा गया है। हालांकि यहां देशभर से 1500 बच्चों को लाया जाएगा, जिन्हें प्रेरक कहानियां सुनाई जाएंगी। जहां बच्चों को प्रेरणा के संदेश मिलेंगे।

वडनगर के इस स्कूल में 8 क्लासरूम हैं। जहां डिजिटल और फिजिकल एजुकेशन की व्यवस्था की जाएगी। वडनगर का बौद्ध और जैन धर्म से गहरा संबंध है। गौरतलब है कि वडनगर चीन से भी जुड़ा हुआ है। वडनगर में अब तक की खुदाई में ढाई हजार साल पुरानी संस्कृति मिली है। इसके साथ ही महाभारत, पुराणों और शास्त्रों में वडनगर का वर्णन किया गया है। गौरतलब है कि भारत में अभी तक इस तरह का विस्तृत शोध नहीं हुआ है।

वडनगर का पहले भी इसी तरह विकास हुआ है, जो लगातार जारी है। वडनगर एक ऐतिहासिक शहर है, लेकिन वडनगर के लोग इस शहर को वैश्विक पहचान दिलाने और विकास के पथ पर ले जाने का श्रेय नरेंद्र मोदी को ही देते हैं। यह एक प्राचीन शहर है जिसके गर्भ में एक लंबा इतिहास है। इसका अतीत गौरवशाली और प्राचीन है, जबकि इसका वर्तमान चमकदार है। शहर ने कई बदलाव देखे हैं। इस शहर पर आज पूरी दुनिया की नजर है।

मोदी के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही यह शहर सुर्खियों में है। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी इस शहर की पहचान देश की सीमाओं को लांघ गई। आज भी जब मोदी विकास की बात करते हैं तो सबसे पहले विरोधी यही सवाल करते हैं कि मोदी ने अपने गृहनगर वडनगर में क्या विकास किया है? ऐसे ही एक प्रश्न का सही उत्तर पाने का यह एक प्रयास है।

Tags: Vadnagar