हमीरपुर : 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में अब मोटा अनाज की खेती करने की तैयारी

कृषि विभाग किसानों को देगा मोटा अनाज के मुफ्त बीज

हमीरपुर : 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में अब मोटा अनाज की खेती करने की तैयारी

हमीरपुर, 06 जून (हि.स.)। हमीरपुर जिले में पहली बार बीस हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में मोटा अनाज की खेती कराए जाने की तैयारी डिपार्टमेंट ने की है। सरकार ने मोटा अनाज की खेती के लिए बीज की मिनी किटें भी भेजी है जिसे यहां किसानों को मुहैया कराने में कर्मचारी जुट गए है। कई दशकों बाद खेतों में कोदो और मड़वा की फसलें लहलहाएंगी।

हमीरपुर समेत बुन्देलखंड क्षेत्र पिछले कुछ दशकों से दैवीय आपदा के निशाने में है। यहां परम्परागत खेती करने वाले हजारों किसानों को हर साल दैवीय आपदा के कारण तगड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। पिछली बार सूखा पड़ने से हमीरपुर जिले में हजारों हेक्टेयर क्षेत्रफल में किसान फसलों की बोआई नहीं कर पाए थे जबकि खरीफ की बोई गई फसलें बेमौसम बारिश से तबाह हो गई थी।

बेमौसम बारिश और ओले गिरने से यहां का किसान रो पड़ा था। ऐसे में किसानों को खेतीबाड़ी से लागत निकालने के लाले पड़ गए थे। इस बार खरीफ में मटर, चना और अन्य फसलों की उपज भी किसानों को उम्मीद से कम नसीब हो सकी। लगातार खेतीबाड़ी में भारी नुकसान होने के कारण यहां के किसानों ने अब कम लागत में दोगुना मुनाफा देने वाली फसलों की खेती की तरफ कदम बढ़ाए हैं। इस बार जिले के तमाम गांवों में मोटा अनाज की खेती करने के लिए किसानों ने मन बनाया है। कृषि विभाग ने भी मोटा अनाज की खेती कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

पहली बार खेतों में कोदो और मड़वा की लहलहाएगी फसलें

कृषि विभाग के उपनिदेशक हरीशंकर भार्गव ने बताया कि जिले में मोटा अनाज की खेती कराने के लिए शासन को कार्ययोजना बनाकर भेजी गई है। पहली मर्तबा 4000 एकड़ क्षेत्रफल में मड़वा फसल की बोआई कराई जाएगी, वही मोटा अनाज में शामिल ज्वार की खेती इस बार 14 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में कराए जाने के प्लान को हरी झंडी मिल गई है। इसके अलावा सावा, बाजरा और कोदो की खेती भी कराई जाएगी। शासन से कोदो और अन्य फसलों की खेती के लिए भी बीज मिलते ही किसानों को बांटे जाएंगे।

किसानों को कृषि विभाग ने बांटे मोटा अनाज के बीज

उपनिदेशक कृषि ने बताया कि शासन ने हमीरपुर जिले में 4000 एकड़ क्षेत्रफल में मोटा अनाज में शामिल मड़वा फसल की बोआई कराने की हरी झंडी दी है। इसके लिए बीज के मिनी किटें भी शासन से मिल चुकी है। सोलह क्विंटल बीज के मिनी किटें अब यहां किसानों को मुफ्त मुहैया कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में इस फसल की बोआई कराने वाले चार सौ किसानों को सरकार मुफ्त बीज दे रही है। एक-एक एकड़ में मड़वा फसल की खेती के लिए किसानों को पांच-पांच किलोग्राम बीज मुहैया कराया जा रहा है।