अहमदाबाद : गुजरात पर तूफान का कितना खतरा? 24 घंटे बाद स्थिति स्पष्ट हो सकेगी

राज्य में मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा, सूरत, नवसारी, तापी, वलसाड एवं डांग में कुछ जगहों पर हो सकती है बारिश

अहमदाबाद : गुजरात पर तूफान का कितना खतरा? 24 घंटे बाद स्थिति स्पष्ट हो सकेगी

राज्य के स्थानीय मौसम विभाग ने गुजरात पर चक्रवात के खतरे को लेकर बात की है। इसके अलावा आने वाले दिनों में गुजरात का मौसम शुष्क रहने की संभावना है और स्थानीय संवहन गतिविधि के कारण कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। अगले पांच दिनों तक राज्य का मौसम कैसा रहेगा, इसकी जानकारी अहमदाबाद मौसम विज्ञान केंद्र ने दी है।

अहमदाबाद मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. मनोरमा मोहंती ने आगामी पांच दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी की हैं। मनोरमा मोहंती के अनुसार, अगले पांच दिनों तक गुजरात में मौसम ज्यादातर शुष्क रहने की संभावना है। संवहन गतिविधि की भी बहुत संभावना नहीं है। हालांकि सूरत, नवसारी, तापी, वलसाड और डांग में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। उसमें भी सामान्य बारिश की संभावनाएं हैं।

मौसम विभाग के डॉ. मनोरमा मोहंती ने बताया कि गुजरात पर तूफान का खतरा है। मोहंती ने कहा है कि फिलहाल अरब सागर में सर्कुलेशन बना हुआ है, अगले 25 घंटे में एक लो प्रेशर बनेगा और उसके बाद ही इसका विश्लेषण मौसम विभाग करेगा। सर्कुलेशन कम दबाव बनने के बाद यह तय होता है कि यह तूफान के रूप में हमला करेगा या नहीं। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि कम दबाव बनने के बाद अध्ययन किया जाएगा कि क्या यह तूफान में बदलेगा और इसके बाद पूर्वानुमान लगाया जाएगा। डॉ. मोहंती ने कहा कि कम दबाव बनने के बाद यह चक्रवात बनेगा या नहीं सहित अन्य विवरण स्पष्ट किया जाएगा।

राज्य में गर्मी के मौसम में सतत बारिश हुई है जिससे तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। रविवार को अहमदाबाद समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। जिससे तापमान में कमी आई है, हालांकि सोमवार को फिर से अधिकतम तापमान का अहसास हो रहा है।

राज्य की गर्मी की बात करें तो मौसम विभाग के अहमदाबाद निदेशक ने कहा है कि राज्य के तापमान में बड़े बदलाव की संभावना ना के बराबर है, लेकिन इसमें 1-2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी आने वाले दिनों में गर्मी में सामान्य इजाफा हो सकता है।

दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में आर्द्रता और परिसंचरण के स्थानीय संवहन प्रभाव के कारण राज्य में वर्षा हुई। इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ का भी असर रहा। हालांकि, आर्द्रता अभी भी अधिक है और गर्मी बढ़ने के कारण स्थानीय संवहन गतिविधि के कारण बारिश की संभावना है।

Tags: Ahmedabad