ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में रेलवे ने की 237 लोगों की मौत की पुष्टि, 200 लोगों को लाया जा रहा कोलकाता

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में रेलवे ने की 237 लोगों की मौत की पुष्टि, 200 लोगों को लाया जा रहा कोलकाता

कोलकाता, 03 जून (हि.स.)। ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस और सर एम विश्वेश्वरैया हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से अब तक 238 लोगों की मौत हो चुकी है। रेलवे ने शनिवार सुबह जारी बयान में इसकी पुष्टि की।

बताया गया है कि 650 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें गोपालपुर, खंतापाड़ा, बालासोर, भद्रक और सोरो के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती किया गया है। केंद्रीय रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव मौके पर पहुंचे हैं और हालात का जायजा ले रहे हैं। राहत और बचाव कार्यों की निगरानी दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में हो रही है।

इस बीच सर एम विश्वेश्वरैया हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को हावड़ा लाया जा रहा है।इसमें 1000 यात्री सवार हैं। इसके अलावा एक विशेष ट्रेन चलाई गई है जो बालासोर से हावड़ा आ रही है। इससे 200 यात्रियों को कोलकात लाया जा रहा है। इन यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से खाना, चाय और पानी की व्यवस्था की गई है। खड़गपुर स्टेशन पर इन यात्रियों को भोजन मुहैया कराया गया है। ट्रेन के हावड़ा पहुंचने पर भी इन यात्रियों को भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा।

ओडिशा ट्रेन दुर्घटनाः सेना ने संभाला राहत और बचाव का जिम्मा

रेल हादसे में लोगों को बचाने के लिए भारतीय सेना ने कमान संभाल ली है। सेना के पूर्वी कमान के प्रवक्ता हिमांशु तिवारी ने शनिवार सुबह हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि सेना की तीन से चार कंपनियां दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई हैं। उन्होंने बताया कि सेना की इंजीनियरिंग टीम बैरकपुर बेस से रात करीब 1:40 बजे रवाना हुई जबकि तड़के करीब 3:00 बजे खड़गपुर बेस से मेडिकल टीम रवाना हुई है। सुबह करीब 5:00 बजे दो और टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हुईं। टीमें पहुंच चुकी हैं। सेना राहत और बचाव कार्य में जुट गई है। भारतीय वायु सेना की टीम भी राहत और बचाव में मदद कर रही है।

मुख्यमंत्री नवीन पहुंचे दुर्घटनास्थल पर, स्थिति की समीक्षा की, अस्पताल में घायल ट्रेन यात्रियों से मिले

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आज बालेश्वर जिले के बाहनगा के निकट ट्रेन दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। पटनायक ने राहत और बचाव कार्यों का निरीक्षण कर स्थिति की समीक्षा की । इस अवसर पर केन्द्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव भी उपस्थित थे । मुख्यमंत्री ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों और बचाव कार्य में लगे लोगों से बात की । इसके बाद वह बालेश्वर स्थित जिला मुख्यालय अस्पताल पहुंचे और घायलों से मिले । पटनायक ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान डाक्टरों से भी बातचीत की । इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में पटनायक ने कहा है इस घटना से मन द्रवित है। राहत और बचाव कार्य में स्थानीय लोगों की भूमिका सराहनीय है। ऐसे सभी लोग बधाई के पात्र हैं ।