गुजरात : सौराष्ट्र-कच्छ समेत उत्तर और मध्य गुजरात में 28 व 29 मई को बारिश का अनुमान, तटीय क्षेत्रों में चलेंगी तेज हवाएं

मछुआरों को 3 दिन तक समुद्र में न जाने की सलाह

गुजरात : सौराष्ट्र-कच्छ समेत उत्तर और मध्य गुजरात में 28 व 29 मई को बारिश का अनुमान, तटीय क्षेत्रों में चलेंगी तेज हवाएं

 गुजरात में गर्मी के चलते लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। अहमदाबाद समेत शहरों में तापमान 43 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है। गर्मी के कारण लोगों को लू लगने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। अब मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश को गर्मी से राहत मिलेगी। शुक्रवार को भी तेज हवाएं चलने का अनुमान है। वहीं मौसम विशेषज्ञ अंबालाल पटेल ने जून के पहले सप्ताह में आंधी आने की संभावना जताई है। अरब सागर में चक्रवात सक्रिय हो सकता है जिससे सौराष्ट्र में बारिश हो सकती है।

28 व 29 मई को बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में शुक्रवार से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। तापमान में भी दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। वहीं, मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। 28 और 29 मई को बारिश की संभावना जताई गई है। सौराष्ट्र, उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। विशेष रूप से राजकोट, अमरेली, भावनगर, पोरबंदर, पाटन, मेहसाणा, बनासकांठा, साबरकांठा, वडोदरा, आनंद और भरूच में बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

सौराष्ट्र-कच्छ समेत इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी

जैसे-जैसे सिस्टम समुद्र में सक्रिय होता जा रहा है, तट और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं की भी भविष्यवाणी आ रही है। समुद्र में मछली पकड़ने जाने वाले मछुआरों को भी हिदायत दी गई है कि वे तीन दिन तक समुद्र में मछली पकड़ने न जाए। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक, सौराष्ट्र, कच्छ समेत कई इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के तट पर तेज हवाएं चल सकती हैं और अलर्ट भी दिया गया है। 26 मई को गुजरात में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। तटीय इलाकों में 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। सौराष्ट्र-कच्छ समेत इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी।

40 से 50 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है

देश के कुछ राज्यों में मौसम विभाग ने आंधी और बारिश का अलर्ट भी जारी किया है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हिमाचल में आंधी और तेज हवाएं चलने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय क्षेत्र के मौसम में उलटफेर हुआ है। राजस्थान में आज धूल भरी आंधी भी चल सकती है, जबकि दिल्ली सहित उत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान 40 से 50 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है।

Tags: Bhavnagar