प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इतिहास रचती केन्द्र सरकार

गरीबों के लिए पक्का घर, हर घर शुद्ध पेयजल और 80 करोड़ लोगों के राशन की उपलब्धता सुनिश्चित हुई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इतिहास रचती केन्द्र सरकार

दीपक कुमार त्यागी
गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में लंबे समय से कार्य करके अपनी छाप छोड़ चुके नरेन्द्र मोदी का राष्ट्रीय राजनीति का असली सफर 26 मई 2014 से उस वक्त शुरू हुआ जब राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह में उन्होंने भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। हालांकि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान ही मोदी अपनी ओजस्वी वाकपटुता व दमदार व्यक्तित्व के दम पर देश के आम जनमानस के बीच बेहद कम समय में जगह बनाने में कामयाब हुए और इस चुनाव में अपनी अथक मेहनत के दम पर भाजपा को शीर्ष पर पहुंचा दिया। उसके बाद भी बहुत सारे ऐसे क्षण आये जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने बार-बार इतिहास रचने का कार्य किया।

आज अधिकांश देशवासियों का मत है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जहां भाजपा को देश व दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाकर संगठनात्मक स्तर पर इतिहास रचने का कार्य किया है, वहीं नौ वर्षों के शासनकाल में मोदी सरकार ने अपने बहुत सारे साहसिक निर्णयों से इतिहास रचने वाली बेमिसाल उपलब्धियां हासिल की हैं। आम जनमानस का मानना है कि मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में देशवासियों के लिए शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवहन, सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर, प्रदूषण नियंत्रण, सहकारिता के क्षेत्र, कृषि क्षेत्र, रक्षा क्षेत्र, देश के विभिन्न क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट आदि के लिए बहुत कार्य किया है। उनके नेतृत्व में देश में निरंतर आम जनमानस के हित के लिए बहुत सारी जनहितकारी योजनाओं को केन्द्र सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है। भयावह कोविड महामारी के काल में 80 करोड़ लोगों को राशन उपलब्ध करवाना व सभी देशवासियों को कोविड़ महामारी से सुरक्षित रखने के लिए टीका लगवाना मोदी सरकार के कार्यों की एक बानगी मात्र है।

आज अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त विश्वस्तरीय सड़कों का जाल पूरे भारत में बना दिया गया है, सड़क निर्माण के क्षेत्र में आये दिन केन्द्र सरकार नित-नए कीर्तिमान बनाने का कार्य कर रही है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर दशकों से चले आ रहे एक गहरे जख्म को पूरी तरह से ठीक करने का कार्य करते हुए, हर देशभक्त भारतीय को गर्व से परिपूर्ण करने का कार्य किया। अब देश को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नव निर्मित संसद भवन देने जा रही नरेन्द्र मोदी की सरकार इस क्षेत्र में भी कीर्तिमान रचने जा रही है। देश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए जिस तरह से सीमावर्ती क्षेत्रों में मोदी सरकार में सड़क निर्माण का बहुत तेजी से कार्य हुआ वह काबिल-ए-तारीफ है। देश में काले धन व भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी का निर्णय इतिहास में दर्ज हो गया है। आज भारत की सेना चीन व पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने का कार्य कर रही है। सेना के सपूतों को जंग लगे पुराने हथियारों व अन्य सभी पुराने व घटिया स्तर के साजो-सामान से मुक्ति देने और नित नए अत्याधुनिक हथियार व साजो-सामान खरीद का काम निरंतर किया जा रहा है। भारत में हथियारों का निर्माण करके सेना के सभी अंगों का विश्वस्तरीय आधुनिकीकरण किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार गांव, गरीब व किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है। गरीबों के लिए पक्का घर, हर घर शुद्ध पेयजल और 80 करोड़ लोगों के राशन की उपलब्धता सुनिश्चित हुई। किसानों के लिए किसान सम्मान निधि शुरू की गई। देश के विकास की प्रथम सीढ़ी गांव व किसानों की आय को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। स्किल डेवलपमेंट योजना के तहत लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य किया जा रहा। आज मंदी के वैश्विक दौर में भी भारत की अर्थव्यवस्था बेहद मजबूती के साथ खड़ी है।

भारतीय विदेश नीति की धाक आज पूरी दुनिया देख रही है, मोदी के चलते आज विदेशी धरती पर हर भारतीय गर्व से कहता है कि हम हिन्दुस्तानी हैं। देश में रेल मार्ग के विस्तार व विश्वस्तरीय आधुनिकीकरण को लेकर तेजी के साथ सफलतापूर्वक कार्य किया जा रहा है। दशकों से चली आ रही शिक्षा नीति में बदलाव करके मोदी सरकार ने इतिहास रचने का कार्य किया है। इन उपलब्धियों को लेकर ही मोदी सरकार की सालगिरह के अवसर पर कई कार्यक्रम होने वाले हैं। सरकार की ये उपलब्धियां यह भी बता रही हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार आम जनमानस के हित के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है।

Tags: Feature