भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त रूप से लड़ेंगे जी-20 देश, सम्मेलन से निकलेगा विश्व के लिए रास्ता: अजय भट्ट

जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की दूसरी बैठक शुरू

भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त रूप से लड़ेंगे जी-20 देश, सम्मेलन से निकलेगा विश्व के लिए रास्ता: अजय भट्ट

देहरादून, 25 मई (हि.स.)। जी-20 सम्मेलन की एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की दूसरी बैठक गुरुवार को नरेन्द्र नगर में शुरू हो गई। बैठक में जी-20 देशों के करीब 90 करीब प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। इस मौके पर केन्द्रीय रक्षा और पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में बैठक से निकला मंथन विश्व को राह दिखाएगा।

गुरुवार को नरेन्द्र नगर स्थित एक होटल में जी-20 सम्मेलन की एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक का शुभारंभ केन्द्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया। यह बैठक 27 मई तक चलेगी। इससे पहले यह बैठक हरियाणा के गुड़गांव में हुई थी और इसकी तीसरी बैठक कोलकाता में होगी।

इसके बाद केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में उत्तराखंड में दूसरी एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक पर खुशी जताते हुए कहा कि एक पृथ्वी, एक परिवार की कल्पना को लेकर काम किया जा रहा है। पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में देखते हैं। वसुधैव कुटुम्बकम् के साथ प्रगति, विकास लेकर आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर भ्रष्टाचार नियंत्रण के प्रयासों पर विचार-विमर्श एवं मंथन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर व्यापक अभियान के तौर पर लिए जाने की आवश्यकता है। इस लड़ाई को संयुक्त रूप से लड़ाई लड़ने के साथ ही ग्लोबल लेबल पर सहयोग की जरूरत है।

उत्तराखंड के जनपद टिहरी के नरेंद्र नगर में आयोजित जी-20 की एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप के इस तीन दिवसीय आयोजन के दौरान 20 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित देशों और 9 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 90 से अधिक प्रतिनिधि एसीडब्ल्यूजी की पहली बैठक में चर्चा को आगे बढ़ाएंगे। पत्रकार वार्ता में भारत सरकार के कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग के संयुक्त सचिव रजत कुमार मौजूद रहे।