गुजरात : विदेशों में भारतीयों का दबदबा, भरूच के याकूब पटेल ब्रिटेन के प्रेस्टन के मेयर बने

1976 में वड़ोदरा विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद ब्रिटेन चले गए थे

गुजरात : विदेशों में भारतीयों का दबदबा, भरूच के याकूब पटेल ब्रिटेन के प्रेस्टन के मेयर बने

गुजरात में पैदा हुए याकूब पटेल को ब्रिटेन में लंकाशायर काउंटी के एक शहर प्रेस्टन का नया मेयर चुना गया है। याकूब पहले एक पार्षद और स्थानीय समुदाय का एक सक्रिय सदस्य थे। उनका जन्म गुजरात के भरूच जिले में हुआ था। वह 1976 में वड़ोदरा विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद ब्रिटेन चले गए थे।

याकूब पटेल ने उत्तरी इंग्लैंड में लंकाशायर काउंटी के एक शहर प्रेस्टन के नए महापौर के रूप में पदभार ग्रहण किया है, जिसमें 14 वीं शताब्दी सेमहापौर की परंपरा चल रही है। याकूब ने मेयर का पद संभालने के बाद कहा कि मेरा इस शहर से गहरा नाता है। मैंने 1979 में प्रेस्टन कॉर्पोरेशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की। जिसके बाद मैं पहली बार 1995 में शहर के एवेनहम वार्ड के लिए लेबर पार्टी का पार्षद चुना गया, प्रेस्टन सिटी काउंसिल के इतिहास में पहला मुस्लिम पार्षद बना।

प्रेस्टन सिटी काउंसिल ने कहा, याकूब हमेशा स्थानीय सामुदायिक संगठनों से जुड़ा रहा है। उनका ध्यान हमेशा उस समुदाय में सकारात्मक बदलाव लाने पर रहा है जिसमें वह रहते हैं। याकूब का जुनून अपने परिवार और उस समुदाय की सेवा करना है जिसका वह प्रतिनिधित्व करता है। याकूब लंबे समय तक ब्रिटेन में प्रेस्टन कॉर्पोरेशन से जुड़ा था। जुलाई 2009 में सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होंने एक राजस्व निरीक्षक, परिवहन निरीक्षक, सहायक प्रमुख, मुख्य निरीक्षक और संचालन प्रबंधक की भूमिकाएँ निभाईं। उन्होंने प्रेस्टन बस, एक सिटी बस ऑपरेटर के साथ भी काम किया, जिसमें निदेशक मंडल, स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रतिनिधि और एसीटी यूनियन के अध्यक्ष की भूमिकाएँ शामिल थीं।

प्रथम नागरिक के रूप में कार्य करेंगे

प्रेस्टन के मेयर शहर के पहले नागरिक के रूप में कार्य करते हैं, जिसका अर्थ है कि वह शहर के लिए बोलते हैं और इसकी पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे नागरिक और औपचारिक आयोजनों में स्थानीय लोगों का प्रतिनिधित्व भी करते हैं। एक प्रेस्टन सिटी काउंसिलर इन समुदायों का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक निर्वाचित भूमिका का प्रतीक है। एक बार चुने जाने के बाद एक वर्ष के लिए उप महापौर के रूप में सेवा करने के बाद एक वर्ष के लिए महापौर के रूप में सेवा करने के लिए परिषद का हिस्सा होता है।

याकूब पटेल 10 साल की उम्र से राजनीति में हैं

याकूब पटेल 10 साल की उम्र से राजनीति में हैं। उन्होंने सबसे पहले अपने दिवंगत पिता के पदचिन्हों पर चलना शुरू किया। जो भारत में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस पार्टी के प्रबल समर्थक और सदस्य थे। ब्रिटेन में, याकूब पटेल ने पिछले साल मई से प्रेस्टन के डिप्टी मेयर के रूप में कार्य किया है और इस सप्ताह उन्होंने औपचारिक रूप से 2023-24 के लिए वहां के मेयर का पदभार संभाला है।

Tags: Bharuch