गुजरात एटीएस ने अलकायदा इंडिया के दो और सदस्य दबोचे

 गिरफ्तार दोनों आरोपित मुन्ना खान और आकाश खान बांग्लादेश के हैं निवासी

गुजरात एटीएस ने अलकायदा इंडिया के दो और सदस्य दबोचे

अहमदाबाद, 23 मई (हि.स.)। गुजरात एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) ने अलकायदा इंडिया के एक सक्रिय गिरोह का पर्दाफाश किया है। अब तक इस संगठन से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पकड़े गए लोगों की पहचान बांग्लादेश निवासी आकाश खान और मुन्ना खान के रूप में हुई है। पुलिस इससे पहले सोजिब मियां को गिरफ्तार किया था। आकाश और मुन्ना इसी सोजिब के गुर्गें बताए गए हैं।

एटीएस गुजरात ने अहमदाबाद के नारोल और रखियाल क्षेत्र में रह रहे मुन्ना खान और आकाश खान को गिरफ्तार किया है। पुलिस का आरोप है कि यह बांग्लादेश से भारत में घुसपैठ कर गुजरात के युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की मुहिम पर काम कर रहे थे। आरोपितों के कई लोगों से फंड जमा करने के भी पुलिस को सबूत हाथ लगे हैं। इस फंड को आकाश खान बांग्लादेश भेजता था।

एटीएस गुजरात ने इन दोनों को पकड़े जाने के बाद अलकायदा इंडिया के एक सक्रिय गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। एटीएस ने सोजिब नाम के बांग्लादेशी को सबसे पहले पकड़ा था। इससे पूछताछ में अन्य दो आरोपितों के नाम का खुलासा हुआ है। पुलिस ने इन दोनों को भी पकड़ लिया है। सोजिब मियां बांग्लादेश में बैठे अपने आकाओं से गाइड होता था और उनके कहे अनुसार गुजरात के युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का प्रशिक्षण देता था।

दरअसल, कुछ दिन पहले आईबी ने गुजरात में आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था। इसके बाद पुलिस ने तीन संदिग्ध युवकों को पकड़ा था। इन तीनों के बांग्लादेशी होने के प्रमाण मिलने के बाद पुलिस चौकन्नी हो गई थी। इन तीनों के पाकिस्तान के साथ भी कनेक्शन होने की आशंका जताई गई है।

सूचना के आधार पर की कार्रवाई: डीआईजी

गुजरात एटीएस के डीआईजी दिपेन भद्रन ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि चार बांग्लादेशी सोजिब मियां, आकाश खान, मुन्ना खान, अब्दुल लतिफ अवैध रूप से अहमदाबाद में रहते हैं। इन्होंने गलत दस्तावेजों का उपयोग किया है। अल कायदा संस्था से लोगों को जोड़ने का प्रयास करते हैं। युवकों को हथियार का प्रशिक्षण देने की भी जानकारी जांच में सामने आई है। इसके लिए विभिन्न सोशल मीडिया और एप्लिकेशन के भी उपयोग करने की सूचना मिली। इसके आधार पर जांच शुरू की गई।

Tags: Ahmedabad