विमान से तीर्थयात्रा पर जाने वाले बुजुर्ग बोले- शिवराज निभा रहे हैं बेटे की भूमिका

भोपाल से प्रयागराज जाने वाली पहली तीर्थयात्रा में 32 बुजुर्ग तीर्थ-यात्रियों को विमान से रवाना किया

विमान से तीर्थयात्रा पर जाने वाले बुजुर्ग बोले- शिवराज निभा रहे हैं बेटे की भूमिका


भोपाल, 21 मई (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को भोपाल के राजा भोज विमानतल से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत विमान से तीर्थ-दर्शन कराने की योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने भोपाल से प्रयागराज जाने वाली पहली तीर्थयात्रा में 32 बुजुर्ग तीर्थ-यात्रियों को विमान से रवाना किया। इन बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों में 24 पुरुष और 8 महिला तीर्थयात्री शामिल हैं। विमान से प्रयागराज जा रहे भाव-विभोर बुजुर्गों ने मुख्यमंत्री को आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने बेटे की भूमिका निभा रहे हैं।

बैरागढ़ वार्ड क्रमांक-2 की निवासी 72 वर्षीय सिया कुमारी शर्मा ने कहा कि उनके कोई बच्चा नहीं है। वे सपने में भी सोच नहीं सकती थी कि वे हवाई जहाज से यात्रा करेंगी और वह भी प्रयागराज की। जब पार्षद कुसुम चतुर्वेदी ने उन्हें इसकी जानकारी दी और फॉर्म भरवाया तो उनकी खुशी का ठिकाना न रहा। उन्होंने तीन वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में तिरुपति बालाजी की यात्रा भी की है। उन्होंने भावुक होकर कहा कि मेरा कोई बच्चा नहीं है तो क्या मुख्यमंत्री शिवराज मेरे बेटे की भूमिका निभा रहे हैं। ईश्वर उन्हें सदा खुश रखे और आगे बढ़ाए।

एक गरीब किसान हवाई जहाज से तीर्थयात्रा की सोच भी नहीं सकता

तीर्थयात्री उमेश सिंह नागर (उम्र 72 वर्ष) ग्राम हर्राखेड़ा बैरसिया ने कहा कि मेरे जैसा साधारण किसान यह सोच भी नहीं सकता था कि कभी हवाई जहाज में बैठकर तीर्थयात्रा करूँगा। जब जनपद कार्यालय से फोन आया कि आपको हवाई जहाज से प्रयागराज की तीर्थयात्रा कराई जाएगी तो विश्वास ही नहीं हुआ। यह एक सुनहरे सपने जैसा था। कभी सोचा नहीं था कि सरकार हवाई यात्रा करवाएगी। वैसे मेरे तीन बेटे और एक बेटी है, सब अच्छे हैं, पर हमारी हैसियत नहीं है कि हवाई जहाज में बैठ सकें। सरकार ने पांच वर्ष पहले जगन्नाथ पुरी की यात्रा रेल से करवाई थी। आज प्रयागराज हवाई जहाज से जा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूरे परिवार को दिल से आशीर्वाद एवं धन्यवाद देता हूं।

ऐसा मुख्यमंत्री कभी नहीं बना जो जनता को हवाई जहाज से यात्रा करवाए

ग्राम रोंजिया, बैरसिया के 78 वर्षीय टीकाराम सेन कहते हैं कि आज तक ऐसा कोई मुख्यमंत्री नहीं बना जो गरीबों को हवाई जहाज से तीर्थयात्रा करवाए। त्रेता युग में श्रवण कुमार ने अपने माँ-बाप को कंधे पर बिठा कर तीर्थयात्रा करवाई थी और आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थयात्रा करवा रहे हैं। उनको बहुत-बहुत धन्यवाद और आशीर्वाद।

पहली बार करेंगे हवाई यात्रा

हिनौती सड़क बैरसिया के 71 वर्षीय मांगीलाल नागर, दिल्लोद बैरसिया के 72 वर्षीय नरेश भार्गव और गोंदर मऊ की 67 वर्षीय राजल बाई आदि बुजुर्ग बताते हैं कि वे आज अत्यंत प्रसन्न और उत्साहित हैं। वे पहली बार हवाई जहाज में जा रहे हैं और वह भी प्रयागराज की तीर्थयात्रा पर। यह जीवन का एक सुखद और अविस्मरणीय क्षण है। सभी इसके लिए मुख्यमंत्री चौहान और राज्य सरकार को हृदय से धन्यवाद और आशीर्वाद देते हैं।

Tags: Feature