अहमदाबाद : राज्य में देर से शुरू होगा मानसून, जानें कैसा रहेगा मानसून

केरल में 4 जून से मॉनसून की शुरुआत होने की संभावना है, हर साल केरल में मानसून की शुरुआत के 15 दिन बाद गुजरात पहुंचता है

अहमदाबाद : राज्य में देर से शुरू होगा मानसून, जानें कैसा रहेगा मानसून

इस सीजन में गुजरात में मॉनसून देर से शुरू होगा। यह जानकारी मौसम विभाग की निदेशक मनोरमा मोहंती ने दी है। केरल में इस बार मानसून 4 जून से शुरू होने की संभावना है। हर साल केरल में मानसून की शुरुआत के 15 दिन बाद गुजरात में पहुंचता है। हालांकि इस बार केरल में मॉनसून देर से शुरू होने की संबावना है, जिससे गुजरात में भी मॉनसून थोड़ी देर से शुरू होगा।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस मानसून में सामान्य या सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मानसून पर बैठक हुई। इस बैठक में मानसून संचालन की कार्ययोजना पर चर्चा की गई है।

इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून के चार दिन की देरी से केरल पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून 5 जून तक दक्षिणी राज्य में पहुंच सकता है। यह आमतौर पर 1 जून को केरल में प्रवेश करती है। यह देश में मानसून की आधिकारिक शुरुआत का प्रतीक है। इस साल मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने अप्रैल के महीने में यह जानकारी दी थी। बारिश सामान्य रहने पर देश में खाद्यान्न का उत्पादन भी सामान्य रहेगा, यानी महंगाई से राहत मिल सकती है। देश के किसान आमतौर पर 1 जून से ग्रीष्मकालीन फसलों की बुवाई शुरू करते हैं। यह वह समय है जब मानसून भारत पहुंचता है। फसल की बुवाई अगस्त की शुरुआत तक जारी रहती है।

Tags: Ahmedabad