हिंद महासागर में पलटी चीन की नाव, 17 चालक दल के सदस्यों समेत 39 लोग लापता

इसमें चालक दल के 17 चीन के सदस्यों के अलावा 17 इंडोनेशियाई और पांच फिलिपीन्स के नागरिक हैं

बीजिंग, 17 मई (हि.स.)। हिंद महासागर के मध्य भाग में चीन की एक नाव पलट गई। इस कारण उसमें सवार 39 लोग लापता हो गए। उन्हें ढूंढने के लिए बचाव अभियान चल रहा है। यह मछली पकड़ने वाली नौका (यू028) है। इसमें चालक दल के 17 चीन के सदस्यों के अलावा 17 इंडोनेशियाई और पांच फिलिपीन्स के नागरिक हैं।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सूचना मिलते ही आपातकालीन प्रक्रिया तंत्र को सक्रिय करने का आदेश जारी किया। कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय, परिवहन मंत्रालय, और शेडोंग प्रांतीय सरकार को निर्देश दिया गया है कि वह स्थिति पर नजर रखें। अंतरराष्ट्रीय खोज और बचाव दल के साथ समन्वय करें। विदेश मंत्रालय और विदेशों में संबंधित दूतावासों को भी निर्देश दिया गया है कि वह स्थानीय अधिकारियों के साथ बातचीत कर खोज व बचाव अभियान में मदद करें।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली केकियांग ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी जारी करने का ऐलान किया है। सरकार ने अन्य बचाव बलों को उस क्षेत्र में भी भेजा है, जहां जहाज डूबा था। चाइनीज मैरीटाइम सर्च एंड रेस्क्यू सेंटर ने संबंधित देशों को सूचित किया है।

ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों के बचाव दल भी लापता लोगों की खोज में मदद कर रहे हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने सक्रिय रूप से खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, मालदीव, इंडोनेशिया और फिलीपींस में प्रासंगिक दूतावासों के साथ समन्वय करने के लिए एक आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र भी शुरू किया है।

Tags: China