नकारात्मकता से भरे लोगों को देश में कुछ भी अच्छा होता दिखाई नहीं देता : प्रधानमंत्री मोदी

नकारात्मकता से भरे लोगों में न दूरदृष्टि होती है न ही वो राजनीतिक स्वार्थ से ऊपर उठकर कुछ सोच पाते हैं

नकारात्मकता से भरे लोगों को देश में कुछ भी अच्छा होता दिखाई नहीं देता : प्रधानमंत्री मोदी

नाथद्वारा/नई दिल्ली, 10 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि देश में कुछ लोग विकृत विचारधारा के शिकार होकर नकारात्मक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि नकारात्मकता से भरे लोगों में न दूरदृष्टि होती है न ही वो राजनीतिक स्वार्थ से ऊपर उठकर कुछ सोच पाते हैं।

प्रधानमंत्री बुधवार को राजस्थान के नाथद्वारा में 5500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं राजस्थान की कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगी। उदयपुर और शामलाजी के बीच छह लेन के राजमार्ग से उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा को फायदा होगा।

पूर्व की सरकारों पर स्थायी विकास की अनदेखी करने को लेकर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को प्राथमिकता नहीं दी गई इसका बहुत नुकसान देश ने उठाया है। उन्होंने कहा कि अगर पहले पर्याप्त मेडिकल कॉलेज बन जाते तो हमें डॉक्टरों की कमी का सामना नहीं करना पड़ता, हर घर को पानी मिलता तो हमें 3.5 लाख करोड़ रुपये का जल जीवन मिशन शुरू नहीं करना पड़ता।

आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “कुछ लोग इतनी नकारात्मकता से भरे होते हैं कि उन्हें देश में कुछ भी अच्छा होता दिखाई नहीं देता। उन्हें केवल विवाद पैदा करना पसंद है। आपने कुछ लोगों को 'कि आटा पहले या डाटा पहले' कहते सुना होगा, लेकिन इतिहास गवाह है कि स्थाई और तेज विकास के लिए मूल व्यवस्थाओं के साथ-साथ आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना भी जरूरी होता है। उन्होंने कहा कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से विकास को गति मिलती है।”

राजस्थान को देश की संस्कृति का वाहक बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार राजस्थान में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार राज्य के विकास से, देश के विकास के मंत्र पर विश्वास करती है। आज देश में हर तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभूतपूर्व निवेश हो रहा है, अभूतपूर्व गति से काम चल रहा है। रेलवे, हाईवे या एयरपोर्ट हर क्षेत्र में भारत सरकार हजारों करोड़ रुपये निवेश कर रही है। इस साल के बजट में भी भारत सरकार ने 10 लाख करोड़ रुपये निवेश करना तय किया है। विशेष रूप से, राजस्थान के लिए रेल बजट 2014 से 14 गुना बढ़ गया है। पिछले 9 वर्षों में, राजस्थान में लगभग 75 प्रतिशत रेल नेटवर्क का विद्युतीकरण किया गया है। साथ ही, विभिन्न पहलों के माध्यम से पर्यटन उद्योग को मजबूत किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार आज गांवों तक सड़क पहुंचाने के साथ ही, शहरों को भी आधुनिक हाईवे से जोड़ने में जुटी है। 2014 से पहले देश में जिस गति से नेशनल हाईवे का निर्माण हो रहा था, अब उससे दोगुनी तेजी से काम किया जा रहा है। चाहे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना हो, रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना हो, आधुनिक तकनीक और सुविधाएं मुहैया कराना हो, हम राज्य में समग्र विकास सुनिश्चित कर रहे हैं। राजस्थान को अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिल गई है और यात्रा जारी रहेगी।