गुरुदेव के पैतृक आवास की विजिटर्स बुक में अमित शाह ने गुजराती में लिखा अनुभव

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जोड़ासाँको ठाकुरबाड़ी का दौरा किया

गुरुदेव के पैतृक आवास की विजिटर्स बुक में अमित शाह ने गुजराती में लिखा अनुभव

कोलकाता, 9 मई (हि.स.)। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 163वीं जयंती पर कोलकाता पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जोड़ासाँको ठाकुरबाड़ी का दौरा किया। यहां गुरुदेव का जन्म हुआ था। इसी में रवींद्र भारती विश्वविद्यालय भी है।

अमित शाह ने कोलकाता में अपने कार्यक्रम की शुरुआत ठाकुरबारी स्थित गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। इसके बाद वह पूरे परिसर में घूमे। विश्वविद्यालय के कुलपति निर्माल्य नारायण चक्रवर्ती ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि उन्होंने ठाकुरबारी परिसर में घूम-घूम कर गुरुदेव की स्मृतियों से जुड़ी सभी चीजों को देखा। उन्होंने यह भी पूछा कि गुरुदेव के जन्म की तिथि और समय क्या है। दुर्भाग्य से हमारे पास इसकी जानकारी नहीं थी, जिसे लेकर शाह ने कहा कि जब जानकारी मिल जाए तो मुझे जरूर भेजिएगा। वह गुरुदेव के कमरे में भी गए और यहां परिसर में रखे विजिटर्स बुक में अपना अनुभव गुजराती भाषा में लिखा। यहां विचित्र भवन में गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर और आइंस्टाइन की मुलाकात की तस्वीर देखकर अमित शाह ने जानना चाहा कि दोनों कहां मिले थे। अमित शाह ने गुरुदेव की वंशावली भी देखी। उनके परिवार में अभी कौन-कौन लोग हैं, इस बारे में भी उन्होंने कुलपति से पूछा।

निर्माल्य ने दावा किया कि अमित शाह बेहद खुश थे। जिस तरह से यहां गुरुदेव की स्मृतियों को संरक्षित कर रखा है, इसे लेकर उन्होंने संतोष जाहिर किया है। विश्वविद्यालय की ओर से उन्हें उत्तरीय और पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया गया। उन्हें गुरुदेव से संबंधित कुछ किताबें भी उपहार के तौर पर दी गईं। इस अवसर पर अमित शाह के साथ प्रदेश भाजपा के कई शीर्ष नेता भी मौजूद थे।

Tags: Kolkata