मजदूर-किसान के बच्चे बनेंगे आईआईटियन, मध्य प्रदेश के बैतूल में नई पहल

इसका सकारात्मक असर भी अब दिखने लगा है

मजदूर-किसान के बच्चे बनेंगे आईआईटियन, मध्य प्रदेश के बैतूल में नई पहल

बैतूल, 06 मई (हि.स.)। ख्यातिनाम अभियांत्रिकी संस्थान आईआईटी रूड़की के पासआउट डायरेक्ट आईएएस ऑफिसर कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने बैतूल जिले के ग्रामीण अंचलों में निवासरत अजजा, अजा, पिछड़ा वर्ग के मजदूर किसानों के बच्चों को आईआईटीएन बनाने के प्रयास शुरू किए हैं। इसका सकारात्मक असर भी अब दिखने लगा है। कलेक्टर के विशेष प्रयासों से अब जेईई मेन एक्जाम में जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाइड सरकारी विद्यालयों के लगभग आधा सैकड़ा छात्र-छात्राओं को राज्य स्तर पर प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों फिटजी एवं एलन के विषय विशेषज्ञों द्वारा नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी।

इतना ही नहीं तो जिलाधीश एवं जिला पंचायत सीईओ अभिलाष मिश्रा के विशेष प्रयासों से विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवास एवं भोजन की सुविधा भी मिलेगी। इस संबंध में शनिवार विभाग से जानकारी मिली कि एक दिन पहले यानी कि शुक्रवार को ही जनजातीय कार्य विभाग बैतूल अंतर्गत संचालित शैक्षणिक संस्थाओं के 24 छात्र-छात्राओं को जेईई एडवांस की कोचिंग के लिए ज्ञानोदय विद्यालय भोपाल रवाना किया गया है। आगामी एक दो दिनों में शिक्षा विभाग की शैक्षणिक संस्थाओं के 19 छात्राओं को जेईई एडवांस की नि:शुल्क कोचिंग के लिए भोपाल भेजा जायेगा।

ट्राइबल स्कूलों के बच्चों को फिडजी से मिलेगी कोचिंग

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर के निर्देश पर ब्लाक मुख्यालयों पर संचालित आवासीय कोचिंग सहित प्राचार्यों द्वारा संस्था स्तर पर किये गये विशेष प्रयासों से बैतूल जिले में जनजातीय कार्य विभाग के 16 स्कूलों के 30 छात्र-छात्राएं जेईई मेन्स परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन जेईई एडवांस एक्जाम के लिए क्वालीफाइड हो गये हैं। इसके बाद अब कलेक्टर द्वारा ट्राइबल कमिश्नर से की गई चर्चा के बाद बैतूल जिले की ट्राइबल संस्थाओं के जेईई मेन्स में चयनित छात्राओं को ज्ञानोदय विद्यालय भोपाल में जेईई एडवांस की नि:शुल्क आवासीय कोचिंग मिलने जा रही है। यहां प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान फिडजी के विषय विशेषज्ञों द्वारा बैतूल जिले के विद्यार्थियों को भी जेईई एडवांस की कोचिंग दी जायेगी।

शिक्षा विभाग के स्कूलों के बच्चों को एलन से मिलेगी कोचिंग:

शिक्षा विभाग बैतूल की शैक्षणिक संस्थाओं के 21 छात्र-छात्राओं ने जेईई मेन में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई किया है। इन बच्चों को राज्य स्तर पर विशेष कोचिंग दिलवाने के लिए कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों से चर्चा कर शिक्षा विभाग की सुपर 100 योजना के तहत दी जाने वाली कोचिंग में शामिल करवाने की व्यवस्था करवाई गई है। जहां एलन कोचिंग के विशेषज्ञ द्वारा जेईई एडवांस की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी।

इस संबंध में शिक्षा विभाग बैतूल के प्लानिंग ऑफिसर सुबोध शर्मा ने बताया जेईई मेन्स में चयनित 19 विद्यार्थियों के पालकों ने भोपाल में जेईई एडवांस की कोचिंग के लिए सहमति जताई है। शर्मा ने बताया कि आगामी एक-दो दिनों में विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवासीय कोचिंग के लिए भोपाल भेजा जायेगा।

नि:शुल्क आवासीय कोचिंग मिलेगी: कलेक्टर

कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस का कहना है कि जेईई मेन्स में चयनित जिले के ट्राइबल एवं शिक्षा विभाग के स्कूलों के छात्र-छात्राओं को राज्य स्तर पर जेईई एडवांस की नि:शुल्क आवासीय कोचिंग के लिए भोपाल में व्यवस्था करवाई गई है। फिडजी एवं एलन कोचिंग संस्थानों द्वारा नि:शुल्क कोचिंग देने के साथ ही नि:शुल्क टेस्ट सीरीज भी उपलब्ध करवाई जायेगी। साथ ही विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क आवास एवं भोजन की व्यवस्था भी मिलेगी। कलेक्टर के मुताबिक राज्य स्तर पर कोचिंग मिलने से जिले के विद्यार्थियों द्वारा जेईई एडवांस में सफलता की संभावना प्रबल होगी।