अहमदाबाद : मौसम विशेषज्ञ अंबालाल पटेल ने मई में चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई

राज्य के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश हुई है और अभी भी अगले 5 दिनों तक बेमौसम बरसात की मार यथावत बनी रहेगी

अहमदाबाद : मौसम विशेषज्ञ अंबालाल पटेल ने मई में चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई

 राज्य में मानो मानसून का सीजन चल रहा हो ऐसा माहौल देखने को मिल रहा है। राज्य के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश हुई है और अभी भी अगले 5 दिनों तक बेमौसम बरसात की मार यथावत बनी रहेगी। वेस्टन डिस्टर्बेंस का एक के बाद एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है। जिससे बेमौसम बारिश पीछा नहीं छोड़ रही है। वेस्टन डिस्टर्बेंस के कारण पिछले 10 वर्षों में मार्च और अप्रैल में बारिश हुई है। वहीं अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम रिकॉर्ड किया जा रहा है।

मई का महीना शुरू हो चुका है। हालांकि बेमौसम बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञ अंबालाल पटेल ने भी कहा कि मई में गुजरात में लगातार मॉनसून आएगा और तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। मौसम विशेषज्ञ अंबालाल पटेल ने न्यूज 18 गुजराती से बात करते हुए सबसे अहम भविष्यवाणी की है।

अम्बालाल पटेल के पूर्वानुमान के अनुसार, मई में भयंकर चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। यह मई का सबसे भीषण चक्रवाती तूफान होगा। 2 मई से समुद्र में हलचल होगी, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात सक्रिय होगा और 9-10 मई से हमें अंदाजा हो जाएगा कि तूफान किस दिशा में आगे बढ़ेगा। वहीं 10 से 18 तारीख तक तूफान रौद्र का रूप लेगा और दक्षिण पूर्वी तट और बांग्लादेश पर गंभीर प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान गुजरात में गर्मी पड़ने की संभावना रहेगी। इस तूफान के बाद भी दक्षिण-पूर्वी तट के ऊपर दक्षिणी गोलार्ध में एक और सिस्टम आकार लेता हुआ नजर आएगा, एक सिस्टम के सक्रिय होने की संभावना है।

Tags: Ahmedabad