हमीरपुर के 153 गांवों में जलापूर्ति के लिए ट्रायल शुरू

कई सौ करोड़ रुपये की जल जीवन मिशन परियोजना से अब बुझेगी प्यास

हमीरपुर के 153 गांवों में जलापूर्ति के लिए ट्रायल शुरू

एक लाख से ज्यादा दिए गए कनेक्शन, 6.44 लाख लोगों को मिलेगा पीने का पानी

हमीरपुर, 01 मई (हि.स.)। जल जीवन मिशन के तहत अब हमीरपुर जिले के 153 गांवों में जलापूर्ति के लिए ट्रायल शुरू कर दिया गया है। गांवों में पानी पहुंचते ही ग्रामीणों में खुशी देखी जा रही है।

अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव ने सोमवार को शाम बताया कि जल जीवन मिशन के तहत दो बड़ी परियोजनाओं का कार्य अंतिम चरण में है। पत्योरा डांडा ग्राम समूह और हरौलीपुर ग्राम समूह में इन दिनों तेजी से कार्य जारी है। कई सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनकर अब तैयार हो गए हैं। जिले में 153 गांवों में परियोजना से जलापूर्ति कराने के लिए ट्रायल किया गया है। बताया कि 92 गांवों में पीने का पानी आपूर्ति पूरी तरह से चालू कर दी गई है। शेष में जहां पानी नहीं पहुंच रहा है, उसे ठीक कराया जा रहा है।

एडीएम ने बताया कि परियोजना के तहत दो इन्टेक बैल, दो डब्ल्यूटीपी, 16 सीडब्ल्यूआर, 176 अवर जलाशय के साथ 2468.489 किमी वितरण प्रणाली से जलापूर्ति कर ग्रामीणों को पीने का पानी मुहैया कराया जा रहा है। बताया कि 1.11 लाख घरों में पानी के लिए कनेक्शन दिए गए है। इस परियोजना से 355 राजस्व गांवों के 6.44 लाख लोगों की परियोजना से प्यास बुझेगी। बताया कि परियोजना में पाइपलाइन डालने में खोदी गई 143 गांवों की सीसी रोड, सड़कें भी बनाई गई हैं। वहीं 65 गांवों में सीसी रोड बनाने का कार्य अभी कराया जा रहा है।

Tags: