ड्यूरोप्लास्ट इंडिया ने नए अत्याधुनिक यूपीवीसी प्रोफाइल एक्सट्रूज़न प्लांट के साथ एक बड़ी छलांग लगाई

ड्यूरोप्लास्ट इंडिया ने नए अत्याधुनिक यूपीवीसी प्रोफाइल एक्सट्रूज़न प्लांट के साथ एक बड़ी छलांग लगाई

1 मई 2022 को, डूरोप्लास्ट इंडिया प्रा। लिमिटेड, गर्व से हावड़ा, पश्चिम बंगाल में अपनी नई सुविधा के शुभारंभ की घोषणा करता है, जो अत्यधिक ऊर्जा-कुशल uPVC विंडो प्रोफाइल को बाहर निकालेगा। यह इमारत सिस्टम सप्लायर के एक्सट्रूज़न प्लांट के तत्काल आस-पास स्थित है, जो 2010 से वहां है।

अपने बेहतर रूप, लंबे जीवनकाल, कम रखरखाव आवश्यकताओं, बेहतर इन्सुलेशन, मजबूत प्रभाव शक्ति, उच्च वायु भार क्षमता और कारखाने से तैयार खिड़कियों के कारण, uPVC जल्दी से अन्य खिड़की सामग्री की जगह ले रहा है। आवास, होटल, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में बेहतर मांग के जवाब में, ड्यूरोप्लास्ट, एक फर्म जो साल-दर-साल 20% की दर से सक्रिय रूप से बढ़ रही है, ने अपनी घरेलू उपस्थिति और भारतीय और अफ्रीकी उपमहाद्वीपीय बाजारों में इसके निर्यात दोनों का विस्तार करने के लिए अपनी जगहें निर्धारित की हैं। 

हाल ही में, इसे बांग्लादेश, भूटान और नेपाल से कुछ मामूली ऑर्डर मिले हैं। अपने विनिर्माण भागीदारों के साथ, इसने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और आवास के क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध परियोजनाओं को पूरा किया है, जिसमें कई एम्स, आईआईटी, आईआईएम, आईआईएससी शामिल हैं, और सबसे ऊपर, भारत के संसद सदस्यों के लिए आवास। 

फर्म ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में बिल्कुल नई यूपीवीसी प्रोफाइल एक्सट्रूज़न फैक्ट्री खोलकर अपनी उत्पादन क्षमताओं का विस्तार किया है, जिसके निर्माण में 40 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। सुविधा, जिसमें 40 करोड़ का निवेश शामिल है, 1,50,000 वर्ग फुट में फैली हुई है और इसमें 6 एक्सट्रूज़न लाइनें हैं जिन्हें पहले ही ऑर्डर और कमीशन किया जा चुका है। पूरी तरह से स्वचालित मिश्रण और एक एससीएडीए-आधारित संदेश प्रणाली के साथ अगले वर्ष के दौरान छह और जोड़े जाने की उम्मीद है। विंडो प्रोफाइल की कलर-फिनिशिंग के लिए एक फॉइलिंग लाइन भी लगाई गई है। नतीजतन, 8,000 टन प्रोफाइल बनाने की क्षमता - या सालाना 100,000 घरों के लिए आवश्यक खिड़कियां - समग्र रूप से बढ़ जाती हैं। व्यवसाय ने देश भर में अधिक शोरूम, विभिन्न गोदामों और आगे के विपणन व्यय के निर्माण के इरादे का भी खुलासा किया।

प्लांट की पूरी क्षमता 15 यूपीवीसी एक्सट्रूज़न लाइन है, लेकिन भविष्य के निवेश को समायोजित करने के लिए इसे 3,00,000 वर्ग फुट तक बढ़ाया जा सकता है और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 30 लाइनें लगाई जा सकती हैं। पार्टनर फर्मों के लिए एक बड़ा रसद क्षेत्र और तकनीकी प्रशिक्षण सुविधा दोनों शामिल हैं। कंपनी के प्रबंध निदेशक नीरज अग्रवाल ने आज संवाददाताओं से कहा कि यह भारत की सबसे बड़ी विंडो प्रोफाइल एक्सट्रूज़न सुविधा होगी।

भारत में सबसे बड़ी यूपीवीसी सुविधा, हावड़ा में स्थित है, जो कोलकाता से लगभग 50 किलोमीटर दूर है, में अब प्रत्यक्ष रूप से 200 लोग कार्यरत हैं और अप्रत्यक्ष रूप से 1,000 लोग कार्यरत हैं।

डूरोप्लास्ट एक कंपनी है जो निर्माण सामग्री बनाती है। इसके उत्पादों में वॉल पैनल, फाल्स सीलिंग, यूपीवीसी विंडो और डोर सिस्टम और पीवीसी डोर शामिल हैं।
कंपनी के अध्यक्ष, श्री ललित अग्रवाल के अनुसार, कंपनी की बुनियादी ढांचे, नए उत्पाद विकास और ब्रांड निर्माण में भारी निवेश करने की योजना है ताकि एक भीड़ भरे बाजार पर हावी होने के लिए जैविक और अकार्बनिक दोनों विकास का पता लगाया जा सके।

श्री ललित अग्रवाल ने कहा, "भविष्य के बाजार को संतुष्ट करने के लिए हमने ड्यूरोप्लास्ट इंडिया और नए स्थापित उत्पादन संयंत्र के साथ अपने उत्पाद और सेवा-पोर्टफोलियो में और विविधता लाने और अनुकूलन करने के लिए जमीनी कार्य किया है। हमने महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं और निष्पादन शुरू कर दिया है।" हमारी नई उत्पादन सुविधा के साथ इस उद्योग में किसी भी फर्म द्वारा प्रोफाइल की उच्चतम श्रेणी है। हमारे पोर्टफोलियो में एलीट 67 सीरीज़, एलिक्सिर 60 सीरीज़, एलिगेंट 50 सीरीज़, वेंट 39 सीरीज़, इंडियाना 34 सीरीज़, प्रीमियम डोर सीरीज़ शामिल हैं। हम आगे भी चाहते हैं हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो को और अधिक अनुकूलित करें।”

"हम नई उत्पादन सुविधा में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास, एक तरह का उष्णकटिबंधीय सीसा-मुक्त मिक्स कंपाउंड तैनात करते हैं क्योंकि यह विशेष रूप से उपमहाद्वीप में विशेष रूप से उच्च यूवी विकिरण वाले क्षेत्रों में प्रोफाइल के मलिनकिरण को रोकने के लिए बनाया गया था। व्यवसाय दुनिया भर में गुणवत्ता की आवश्यकताओं के अनुसार विशिष्ट बाजारों और उद्योगों के अनुरूप सिस्टम का उत्पादन करता है, जिसमें केसमेंट, ग्रिल्स और कीट जाल के विकल्पों के साथ डुअल सैश केसमेंट, टिल्ट एंड टर्न सिस्टम, और एक या अधिक पैन के साथ स्लाइडिंग वेरिएशन शामिल हैं। हमारे सभी प्राथमिक प्रोफाइल में ग्रे और काले रंगों में को-एक्सट्रूडेड ग्लेज़िंग बीड्स और प्री-फिक्स्ड थर्मोप्लास्टिक इलास्टोमेर (TPE) गास्केट हैं। डार्क ओक, रस्टिक ओक, गोल्डन ओक, महोगनी, एन्थ्रेसाइट ग्रे स्मूथ, और ब्लैक स्मूथ छह रंग विकल्प हैं जो हम आने वाले कई और फ़ॉइल के लिए प्रदान करते हैं।

"हम बारह वर्षों से व्यवसाय में हैं, और शुरुआत से ही, हमने अपने ग्राहकों के साथ एक सफलता की कहानी लिखी है। हमारी नई सुविधा में नवीनतम, अत्याधुनिक निर्माण तकनीकों के अलावा आवश्यक बुनियादी ढांचा है, जो आगे योगदान देगा। हमारे ग्राहकों की सफलता के लिए। हम भारत में विस्तार करना जारी रखना चाहते हैं और उनके साथ-साथ अपने रोमांचक और समृद्ध विकास के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। मैं इस यात्रा के साथ-साथ हमारे कार्यकर्ताओं के लिए हमारे चैनल भागीदारों के लिए उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त करना चाहता हूं। ड्यूरोप्लास्ट को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले और डिमांडिंग प्रोफाइल सिस्टम में से एक बनाने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए।

"हम विपणन के माध्यम से उत्पाद के लिए और समर्थन प्रदान करते हैं, लोगों को इसके लाभों के बारे में सिखाते हैं, और आर्किटेक्ट्स, रियल एस्टेट के डेवलपर्स और ठेकेदारों के साथ सम्मेलन और परामर्श आयोजित करते हैं। हम उन्हें यूपीवीसी विंडो सिस्टम के लाभ और विंडो सिस्टम चुनने और इंस्टॉल करने में आने वाली कठिनाइयों के बारे में बताने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम उन्हें उपयुक्त वस्तुओं पर शिक्षित करते हैं और बीएस ईएन 12606 या नए प्रकाशित आईएस 17953 के अनुसार गुणवत्ता और मानकों को बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

कंपनी में दूसरे निदेशक, श्री मेहुल अग्रवाल ने कहा, "हम इन परिवर्तनों के केंद्र में होंगे और पूरे भारत में अपने उत्पादन और सेवा क्षमता का विस्तार करने के लिए, नया एक्सट्रूज़न प्लांट मेड इन इंडिया अभियान की दिशा में एक पहल है और शुरू होता है। 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था स्थापित करने के रास्ते पर।"

अधिक जानने के लिए,
www.duroplast.in पर जाएं
mail@duroplast.in पर हमसे संपर्क करें
हमें 033 4107 0000 पर कॉल करें
व्हाट्सएप: +91 99031 21353

Tags: PNN