नेपाल में चीनी राजदूत सक्रिय, इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए 80 अरब रुपये देने का ऐलान

चीन के राजदूत वित्त मंत्री डॉ. प्रकाशशरण महत से मिले

नेपाल में चीनी राजदूत सक्रिय, इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए 80 अरब रुपये देने का ऐलान

काठमांडू, 30 अप्रैल (हि.स.)। नेपाल में चीन के राजदूत चेन सोंग ने पिछले दो दिनों में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। उन्होंने सर्वोच्च सरकारी स्तर पर बैठक की है। उन्होंने 28 अप्रैल को एक दिन में ही तीन उच्च अधिकारियों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री के साथ एक ही कार्यक्रम में शामिल होने के बाद उन्होंने उप प्रधानमंत्री पूर्ण बहादुर खड़का से मुलाकात की।

चीन के राजदूत वित्त मंत्री डॉ. प्रकाशशरण महत से मिले। बैठक में चीन ने नेपाल को 80 अरब नेपाली रुपये की मदद करने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री डॉ. महत के निजी सचिवालय ने एक बयान में इस घोषणा के बारे में खुलासा किया, लेकिन पता चला कि यह कोई नया सहयोग नहीं, बल्कि वर्ष 2008 में चीनी पक्ष की ओर से की गई प्रतिबद्धता की पूर्ति है।

एंबेसडर सांग ने चीनी सहायता से अपग्रेडेड सिविल सर्विस अस्पताल नेपाल को सौंप दिया। इस कार्यक्रम में खुद नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री प्रचंड ने कार्यक्रम में न केवल चीन के साथ अधिक सहयोग की बात की, बल्कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भी खुलकर तारीफ की। चीन किसी नए सहयोग के बजाय केवल पुराने सहयोग की प्रतिबद्धता को पूरा करने की बात कर रहा है। वर्ष 2019 में जब शी जिनपिंग नेपाल आए थे, तब 65 अरब नेपाली रुपये की सहायता की घोषणा की गई थी। हालांकि, उन वादों को अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

नेपाल में चीन बुनियादी ढांचे के निर्माण में अधिक अनुदान और सहायता देता रहा है। विशेष रूप से उनका अनुदान समर्थन काठमांडू घाटी की मुख्य सड़कों और पुरातत्व भवनों पर केंद्रित है। हालांकि, उस मदद से उसने नेपाल को एक निश्चित प्रतिशत पैसा निवेश करने के लिए मजबूर कर बुनियादी ढांचे के निर्माण की रणनीति बनाई है।

Tags: China Nepal