सूरत : वीर नर्मद विश्वविद्यालय में नर्सिंग का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित हुआ

गुजरात के 5 शहरों में नए नर्सिंग कॉलेज बनने से 500 सीटें बढ़ेंगी

सूरत : वीर नर्मद विश्वविद्यालय में नर्सिंग का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित हुआ

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार की अध्यक्षता में नर्सिंग नेशनल कोन्फरैंस में उपस्थित रही 

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार की अध्यक्षता में वीर नर्मद विश्वविद्यालय के कन्वेंशन हॉल में 'नर्सिंग स्टडीज में आधुनिकीकरण, नई चुनौतियां और नवाचार' पर राष्ट्रीय सम्मेलन का संयुक्त आयोजन गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ नर्सिंग द्वारा नवी सिविल अस्पताल सूरत और ट्रेन्ड नर्सेज एसोसिएशन ऑफ इंडिया-सूरत (गुजरात शाखा) में सम्मेलन आयोजित किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित केन्द्रीय मंत्री डॉ. भारती प्रवीन पवार ने कहा कि नर्सिंग एक ऐसा महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो मानवता के साथ डॉक्टर और मरीज के बीच एक माध्यम के रूप में सेवाएं प्रदान करता है। उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना के विकट समय में नर्सिंग विभाग के उत्कृष्ट प्रदर्शन का उदाहरण देते हुए देश और दुनिया में नर्सिंग विभाग के महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की. आज पूरी दुनिया में भारतीय डॉक्टरों और चिकित्सा सेवाओं की मांग बढ़ रही है। इसे पूरा करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में नए चिकित्सा संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही 'फिट इंडिया' की अवधारणा को साकार करने के लिए बजट में इतने ही नर्सिंग कॉलेजों के साथ 157 नये मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. जिसके जरिए गुजरात के 5 शहरों में बनने वाले नर्सिंग कॉलेजों में 500 सीटें बढ़ाई जाएंगी।

Story-28042023-B27
केन्द्रीय स्वास्थ मंत्री भारती पवार का स्वागत करते हुए डॉ. पारूल वडगामा, नर्सिंग अग्रणी इकबाल कडीवाला

 

श्रीमती पवार ने आगे नर्सिंग विभाग में फोरेंसिक विज्ञान के अध्ययन की विशेष विशेषताओं पर जोर दिया और कहा कि उचित प्रशिक्षण और अध्ययन की सहायता से नर्स को फोरेंसिक विज्ञान का ज्ञान प्रदान करके चिकित्सा क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। जिसके तहत गुजरात के एकमात्र फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स शुरू किया गया है।

सांसद प्रभुभाई वसावा ने कहा कि कोर्स के बाद सूरत के सरकारी नर्सिंग कॉलेज के छात्रों का शत-प्रतिशत रोजगार यहां के उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाता है। नर्सिंग स्टाफ परिवार की भावना से मरीज का इलाज करता है। किसी भी डॉक्टर या अस्पताल की सफलता में नर्सिंग सेवाओं का अद्वितीय योगदान होता है।

इस मौके पर गुजरात नर्सिंग काउंसिल की रजिस्ट्रार डॉ. प्रज्ञा डाभी और पार्षद कैलाशबेन सोलंकी को विभिन्न सेवा गतिविधियों के लिए मंत्री द्वारा नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल प्रेसिडेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नर्सिंग की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों के लिए उपयोगी डॉ. परिमल पटेल एवं डॉ. खुशबू मनकडिया द्वारा लिखित 'सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग की गोल्डन बुक' का विमोचन किया गया।

इस मौके पर इंडियन नर्सिंग काउंसिल के अध्यक्ष डॉ. टी. दिलीप कुमार, नर्मद विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. किशोर सिंह चावड़ा, फैकल्टी डीन मेडिसिन एवं सिंडिकेट सदस्य डॉ. महेंद्र सिंह चौहान, विवि. सिंडिकेट सदस्य, आईएमए के संयुक्त डॉ. पारुल वडगामा, न्यू सिविल आरएमओ के डॉ. राजेश बाबू डॉ. केतन नायक मेडिको लीगल स्टडीज-नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी-गांधीनगर, संयुक्त सचिव के.एस. भारती, वड़ोदरा एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. विजयभाई शाह, नर्सिंग एसोसिएशन की सदस्य किरण दोमडिया सहित बड़ी संख्या में नर्सिंग स्टाफ और छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Tags: Surat