सूरत : हीरा उद्योग में मंदी के कारण 10,000 हीरा श्रमिकों की नौकरी चली गई

डायमंड वर्कर्स यूनियन द्वारा रत्नदीप योजना घोषित करने ज्ञापन दिया

सूरत : हीरा उद्योग में मंदी के कारण 10,000 हीरा श्रमिकों की नौकरी चली गई

यूरोपीय संघ के देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाकर कच्चे हीरों के आयात पर प्रतिकूल प्रभाव डाला

अमेरिका समेत यूरोपीय संघ के देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाकर कच्चे हीरों के आयात पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। कच्चे माल की कमी के कारण सूरत के हीरा उद्योग को भारी नुकसान हो रहा है। गुजरात डायमंड वर्कर यूनियन के अध्यक्ष रमेश जिलरिया और उपाध्यक्ष भावेश टांक के दावे के मुताबिक, सूरत में हीरा उद्योग में मंदी के कारण 10,000 हीरा श्रमिकों की नौकरी चली गई है।

सूरत में आर्थिक तंगी से एक महिला समेत कुल 4 ज्वेलर्स की मौत हो चुकी है। पिछले कुछ समय से हीरा उद्योग में ज्वैलर्स की कमर टूट रही है। बेरोजगारी, आर्थिक संकट के कारण रत्नकलाकारो द्वारा आत्महत्या की घटनाएं हो रही हैं। रत्नकलाकारों की समस्या का समाधान नहीं किया गया तो स्थिति और भी खराब होने की संभावना है। हीरा उद्योग के रत्नकलाकारों की समस्याओं के समाधान के लिए हीरा श्रमिक संघ (डायमंड वर्कर युनियन) गुजरात सरकार के विभिन्न विभागों को ज्ञापन देता रहा है, लेकिन जौहरियों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया है, जिससे ऐसी गंभीर स्थिति निर्मित हो रही है।

हीरा श्रमिक संघ ने रत्नदीप योजना घोषित करने की मांग की

डायमंड वर्कर्स यूनियन गुजरात ने रत्नकलाकारों के लिए आर्थिक पैकेज और बेरोजगार रत्नकलाकारों के लिए रत्नदीप योजना और मृत ज्वैलर्स के परिवारों को आर्थिक सहायता देने की मांग की है। वर्तमान समय में जब मंहगाई बढ़ रही है तो कारीगरों का वेतन बढ़ने के बजाय घटता जा रहा है।

उत्पादन में कटौती के कारण प्रति सप्ताह दो दिन की छुट्टी और काम के घंटों में कमी का सीधा असर श्रमिकों के वेतन पर पड़ा है। मजदूरी कम होने से कारीगर आर्थिक रूप से तबाह हो गए हैं। कुछ फैक्ट्रियों में अवकाश घोषित होने की भी संभावना है। तो कुछ फैक्ट्रियां बंद होने की कगार पर हैं। कई फैक्ट्रियों से मजदूरों की बर्खास्तगी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं।

Tags: Surat