पहली बार 10 महिला अधिकारी सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल होंगी

पांच महिला अधिकारियों का पहला बैच 29 अप्रैल को संभालेगा जिम्मेदारी

पहली बार 10 महिला अधिकारी सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल होंगी

अगले समूह की पांच महिलाओं को इस साल के अंत में नियुक्ति दी जाएगी

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय सेना पहली बार 10 महिला अधिकारियों को आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल करेगी। चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) के 5 अधिकारियों का पहला समूह 29 अप्रैल को शामिल किया जायेगा, जबकि शेष 5 को इस साल के अंत में नियुक्ति दी जाएगी। इस साल सेना में शामिल होने वाले प्रत्येक बैच की 10 प्रतिशत से अधिक महिला अधिकारियों को आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल किया जाएगा।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने इस साल जनवरी में महिला सैन्य अधिकारियों के लिए अपनी आर्टिलरी रेजिमेंट खोलने का फैसला लिया था। इसके बाद में सरकार ने भी पिछले महीने सेना के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। सेना की लड़ाकू इकाइयों में आर्टिलरी रेजिमेंट के रूप में नामित विभिन्न कैलिबर, मोर्टार, रॉकेट सिस्टम, मिसाइल, रिमोट से संचालित विमान, हथियार का पता लगाने वाले राडार, मध्यम श्रेणी के युद्धक्षेत्र निगरानी राडार, लंबी दूरी की निगरानी प्रणाली की बंदूकें शामिल हैं। सेना में इन्फैंट्री के बाद यह सबसे बड़ी शाखाओं में से एक है।

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई से हर साल लगभग 40 महिला अधिकारियों को सेना में कमीशन मिलता है। इस साल की पासिंग आउट परेड इस महीने चेन्नई में आयोजित की जाएगी और आर्टिलरी रेजिमेंट में पहली बार शामिल होने वाली महिला अधिकारी इसी बैच से होंगी। महिलाओं और पुरुषों का यह बैच किसी भी आर्टिलरी फील्ड रेजिमेंट या मीडियम रेजिमेंट पोस्ट कमीशनिंग में कुछ महीनों के लिए प्रशिक्षण लेगा। यहां के बाद सभी युवा अधिकारियों के पाठ्यक्रम से गुजरेंगे, जहां उन्हें गनरी पर विशेष तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि छह महीने से कम समय तक आर्टिलरी रेजिमेंट के लिहाज से प्रशिक्षण दिया जायेगा। महिला आर्टिलरी अधिकारियों के लिए कोई अलग पाठ्यक्रम नहीं होगा और वे अपने पुरुष समकक्षों के समान पाठ्यक्रम से गुजरेंगी। यह ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें चीन और पाकिस्तान की सीमा सहित अन्य इकाइयों में तैनात किया जाएगा। यह भी संभावना है कि यूनिट में तैनात होने के बाद उन्हें गन पोजीशन ऑफिसर के रूप में तैनात किया जाए। अधिकारी ने समझाया कि प्रत्येक रेजिमेंट में एक बंदूक अधिकारी होता है, जो बंदूकों को निर्दिष्ट स्थान पर तैनात करने, फायरिंग करने और जरूरत पड़ने पर बंदूकों को एक अलग स्थान पर ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है।

इसके बाद उन्हें ऑब्जर्वेशन पोस्ट ऑफिसर के रूप में तैनात किया जा सकता है, जहां वे फ्रंटलाइन पर होते हैं। यहां बैटरी कमांडर, बैटरी या रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर और सैनिकों के कमांडरों के रूप में तैनाती की जा सकती है। सेना में 1,705 महिला अधिकारी हैं, जिन्होंने अब तक आर्मी एजुकेशन कॉर्प्स के अलावा आर्मी एयर डिफेंस, सिग्नल्स, इंजीनियर्स, आर्मी एविएशन, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प्स और इंटेलिजेंस कॉर्प्स में काम कर रही हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब महिलाओं को आर्टिलरी रेजिमेंट में तैनात किया जा रहा है।