एयर इंडिया ने डिजिटिल प्रणाली के आधुनिकीकरण पर 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया

एयरलाइन ने ‘विहान डॉट एआई’ नाम से एक रूपांतरण कार्यक्रम भी शुरू किया

एयर इंडिया ने डिजिटिल प्रणाली के आधुनिकीकरण पर 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (हि.स.)। टाटा की अगुवाई वाली विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपनी डिजिटल प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ डॉलर का शुरुआती निवेश किया है। एयर इंडिया के आधुनिकीकरण के तहत चैटजीपीटी संचालित चैटबॉट और कई अन्य पहल को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

कंपनी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि सिस्टम आधुनिकीकरण में एयर इंडिया ने 20 करोड़ डॉलर का शुरुआती निवेश किया है। इसके साथ ही एयरलाइन ने ‘विहान डॉट एआई’ नाम से एक रूपांतरण कार्यक्रम भी शुरू किया है। एयर इंडिया ने बताया कि उसकी डिजिटल प्रणाली को आधुनिक बनाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। वहीं, कई पहल पहले ही पूरी हो चुकी है, जबकि कई पर काम जारी है।

एयर इंडिया ने कहा कि अगले 5 साल के दौरान निवेश की ये गति बरकरार रहेगी। इसके तहत पारंपरिक डिजिटल तकनीकों से लेकर आधुनिक कृत्रिम मेधा तक और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को लागू किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी क्वॉन्टम कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग जैसे उभरते रुझानों को अपनाने पर भी विचार कर रही है। इसके अलावा एयर इंडिया ग्राहकों से बेहतर जुड़ाव के लिए एयरलाइन वेबसाइट और मोबाइल ऐप के आधुनिकीकरण, उपयोगकर्ता के अनुकूल ग्राहक सूचना प्रणाली, चैटजीपीटी संचालित चैटबॉट और अपने उड़ान में आधुनिक मनोरंजन प्रणाली पर काम कर रही है।

Tags: Air India