अहमदाबाद : बावला में सामूहिक आरती का कार्यक्रम आयोजित कर परशुराम जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई

यहां डमरू, नगारा, मंजीरा, ढोल और शंखनाद से भगवान परशुराम की पूजा की जाती है

अहमदाबाद : बावला में सामूहिक आरती का कार्यक्रम आयोजित कर परशुराम जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई

परशुराम को भगवान विष्णु का छठा अवतार माना जाता है। वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को लोग भगवान परशुराम का जन्मोत्सव मनाते हैं। इस दिन अक्षय तृतीया का पर्व भी मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार यानी 22 अप्रैल 2023 शनिवार को भगवान परशुराम का जन्मोत्सव मनाया गया। माना जाता है कि इस दिन किसी भी कार्य को करने के लिए कोई मुहूर्त नहीं लिया जाता है यानी यह दिन सबसे उत्तम माना जाता है। इस दिन किया गया कोई भी कार्य सफल माना जाता है।

भगवान परशुराम उत्सव में सामुहिक आरती का कार्यक्रम हुआ

परशुराम जयंती के अवसर पर देशभर में तरह-तरह के कार्यक्रम हुए। जिसमें कहीं रैली निकाली गई, तो कहीं पालकीयात्रा निकाली गई तो कहीं सामूहिक आरती का आयोजन किया गया। ऐसे में अहमदाबाद शहर के बावला में प्रसिद्ध सिद्धेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में भगवान परशुराम उत्सव के दौरान सामुहिक आरती का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें कार्यक्रम की शुरुआत शंख ध्वनि से की गई। इसके साथ ही यहां डमरू, नगारा, मंजीरा, ढोल और शंखनाद से भगवान परशुराम की पूजा की जाती है। बरसों से मनाई जाने वाली भगवान परशुराम जयंती के मौके पर बड़ी संख्या में ब्रह्म समाज के अग्रणी सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में जुटते हैं। जिसमें सिद्धेश्वर ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रफुल्ल मेहता सहित कई अग्रणियों व युवाओं ने हर्ष के साथ इस उत्सव में भाग लिया।

आरती की विशेषता यह है कि महाकालेश्वर की थीम पर आरती की जाती है

भगवान परशुराम जयंती के अवसर पर ट्रस्ट की ओर से सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से ही विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बाद में शाम को भगवान परशुराम की भव्य आरती की गई। जिसमें बावला सहित अन्य क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे। परशुराम जयंती के अवसर पर की जाने वाली इस आरती की खास बात यह है कि यह आरती महाकालेश्वर की थीम पर की जाती है। जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने व्यक्तिगत रूप से दीप जलाकर भगवान परशुराम की आरती में शामिल हुए। 

Tags: Ahmedabad