आईपीएल: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को सात रन से हराया

आईपीएल: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को सात रन से हराया

बैंगलोर, 23 अप्रैल (हि.स.)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल-2023) में रविवार को खेले गए 32वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने राजस्थान रॉयल्स को 7 रन से हरा दिया। मुकाबले में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 189 रन बनाए। जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 182 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही आरसीबी की टीम अंक तालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई। आरसीबी को 7 मैचों में चार में जीत और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं राजस्थान की टीम 7 मैचों में 4 जीत और 3 हार के साथ अब भी अंकतालिका में नंबर एक है।

190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर बिना खाता खोले आउट हो गए। मोहम्मद सिराज ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। पहला विकेट गिरने के बाद यशस्वी जायसवाल और देवदत्त पडीक्कल ने पारी को संभाला। पडीक्कल ने अपना अर्धशतक पूरा कर करते हुए टीम को 100 रन के करीब ले गए। हालांकि इसके बाद वह 34 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हो गए। राजस्थान का तीसरा विकेट यशस्वी जायसवाल के रूप में गिरा। यशस्वी ने 37 गेंद में 47 रन बनाए। फिर 125 रन के कुल स्कोर पर कप्तान संजू सैमसन भी 15 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हो गए। इस बार शिमरोन हेटमायर भी कुछ खास नहीं कर पाए और 9 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 20 रन चाहिए थे। रविचंद्रन अश्विन ने दो बाउंड्री लगाई, लेकिन वह भी 6 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में राजस्थान 7 रन से यह मुकाबला हार गई।

आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने 3 विकेट, मोहम्मद सिराज और डेविड विली ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी की। आरसीबी की शुरुआत खराब रही। मैच में कप्तानी कर रहे विराट कोहली बिना खाता खेले आउट हो गए। उन्हें तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया। बोल्ट ने आरसीबी का दूसरा विकेट भी झटका। बोल्ट ने शाहबाज अहमद को कैच आउट किया। शाहबाज ने 4 रन बनाए। इसके बाद फाफ डुप्लेसिस ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ मिलकर टीम को संभाला। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों ने अर्धशतक जमाते हुए टीम का स्कोर 13 ओवर में 130 के पार पहुंचा दिया। आरसीबी का 139 रन के स्कोर पर तीसरा विकेट गिरा है। फाफ डुप्लेसिस 39 गेंद में 62 रन बनाकर रन आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। आरसीबी का चौथा विकेट मैक्सवेल के रूप में गिरा। मैक्सवेल ने 44 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 77 रन बनाए। मैक्सवेल का विकेट गिरने के बाद कोई और बल्लेबाज कुछ कमाल नहीं कर सका। टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 189 रन बनाए। महिपाल लोमरोर 8 रन, दिनेश कार्तिक 16 रन, वनिंदू हसरंगा 6 रन बनाए।

राजस्थान की ओर से ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा ने दो-दो, रविचन्द्रन अश्विन और यजुवेन्द्र चहल ने एक-एक विकेट लिया।