नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहाल का 28 अप्रैल को हो सकता भारत दौरा

कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर चर्चा की संभावना

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहाल का 28 अप्रैल को हो सकता भारत दौरा

अररिया, 19 अप्रैल (हि.स.)। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहाल का तीन दिवसीय भारत दौरा 28 अप्रैल से हो सकता है।तीन दिन के भारत भ्रमण को लेकर तैयारी में नेपाल सरकार जुट गई है। इसके लिए नेपाल सरकार के द्वारा गृहकार्य किया जा रहा है।

नेपाल की सियासत में किसी तरह का उठापटक या घटनाक्रम होने पर ही दौरे की संभावनाओं पर विराम लग सकता है।नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल 28 अप्रैल की सुबह दिल्ली पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल का यह दौरा अपने तीसरे कार्यकाल का पहला विदेश भ्रमण के तहत भारत भ्रमण का तय हुआ है  ।

नेपाल के विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय से प्रधानमंत्री दहाल के भारत भ्रमण की तारीख प्रस्ताव किया जा चुका है। इसको लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल व नवनियुक्त विदेश मंत्री एनपी साउद के बीच वार्ता भी हुई है।

प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार हरिबोल गजुरेल ने बताया की भ्रमण की तिथि निश्चित करने का गृहकार्य हो रहा है।भारत भ्रमण के मद्देनजर विदेश मंत्री को नियुक्त किया गया है।जिससे भ्रमण का गृहकार्य सहज हो सके। उन्होंने भी स्पष्ट किया है की 28 अप्रैल के आसपास तीन दिन का भारत भ्रमण होने का सम्भावना है।इसके लिए भारत सरकार के तरफ से भेजें गए भ्रमण तालिका की सूची को कन्फर्म कर नेपाल के द्वारा भारत सरकार से पत्राचार करने की तैयारी की जा रही है।इसके बाद भारत भ्रमण के विषय में आधिकारिक तौर पर विज्ञप्ति जारी की जायेगी।

प्रधानमंत्री दहाल के भारत भ्रमण के क्रम में दो देश के बीच साझेदारी होने वाले विषय में चर्चा होंगी। जिसमे प्रमुख रूप से भैरहवा अन्तर्राष्ट्रिय विमानस्थल के लिए हवाई रुट दो तरफी बनाने का प्रस्ताव, 136 किलोमीटर लम्बे काठमांडू-रक्सौल रेलमार्ग, ऊर्जा समक्षौता (विदयाु व्यापार व हाइड्रो कम्पनी), डिजिटल पैसा भुगतान-वालेट(ई-वॉलेट) सहित अन्य विषय में वार्ता होंगी। वहीं भारत सरकार के द्वारा नेपाल को महेन्द्रनगर से प्रवेश के लिए हवाई रुट देने की सम्भावना है।

Tags: Nepal