उत्तर प्रदेश के कलंक को हमारी सरकार ने मिटाया : CM योगी आदित्यनाथ

टेक्सटाइल पार्क के लिए एमओयू हस्तक्षार कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश के कलंक को हमारी सरकार ने मिटाया : CM योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, 18 अप्रैल (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए लोकभवन में आयोजित एमओयू हस्ताक्षर कार्यक्रम को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की पहचान जिस वस्त्र उद्योग से थी, उस उद्योग को लेकर पीएम मित्र योजना की शुरुआत के लिए उत्तर प्रदेश को चुना गया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इसके लिए आभार जताया। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं तो विपक्ष पर भी करारा हमला बोला। पूर्ववर्ती गैर-भाजपा सरकारों पर भी सवाल खड़े किए। योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कलंक को हमारी सरकार ने मिटाने का काम किया।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि प्रधान राज्य रहा है। यहां की बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर रहती है। कृषि के बाद वस्त्र उद्योग से बड़ी निर्भरता है। लखनऊ की चिकनकारी, भदोही का कारपेट उद्योग, कानपुर वस्त्र उद्योग का हब होता था। कानपुर प्रदेश नहीं देश का महत्वपूर्ण शहर है। विपक्ष का नाम लिए बगैर कहा कि एक ऐसा समय आया जब कानपुर के उद्योग बंद होते गये। हैण्डलूम सेक्टर भी बंद हो गया। विगत नौ वर्षों में देश ने प्रगति की है।

उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर सम्मिट में उत्तर प्रदेश ने निवेश के बड़े प्रस्ताव प्राप्त किए। उत्तर प्रदेश आगे जल्दी ही निवेश प्रस्तावों में से 10 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी करेगा। राज्य सरकार निवेशकों की हर जरूरतें पूरी करने का कार्य कर रही है। सरकार ने मानवीय हस्तक्षेप को ज़ीरो स्तर पर ले जाने का कार्य किया है। हम पूरी प्रतिबद्धता से आगे बढ़ रहे हैं।

हम कामगारों के लिए इंटर्नशिप की भी कार्यवाही कर रहे हैं। ऐसा शायद ही एक दो राज्य कर रहे होंगे। वस्त्र उद्योग या अन्य उद्योगों के लिए हम पावर के लिए प्रति यूनिट छूट भी देंगे। निवेशक को किसी कार्यालय के चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए भी सरकार ने व्यवस्था की है। राज्य सरकार निवेशकों के लिए, आपके पूंजी को पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे संचालित हैं। हमारा प्रयास है कि गंगा एक्सप्रेस-वे को हम कुंभ 2025 से पहले शुरू कर देंगे।

विपक्ष पर करारा हमला

विपक्ष पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश 2017 से पहले दंगे के लिए जाना जाता था। हर दूसरे दिन दंगा होता था। 2012 से 17 के बीच 700 से ज्यादा दंगे हुए। 2017 के बाद दंगे की नौबत ही नहीं आई। आज कोई भी अपराधी व्यापारी को धमका नहीं सकता। उत्तर प्रदेश के कलंक को हम मिटा चुके हैं। पहले कहा जाता था कि जहां से अंधेरा शुरू हो, वहां से उत्तर प्रदेश शुरू होता था। आज ये दूर हो गया है। 75 में से 71 जिले अंधेरे में होते थे। आज प्रदेश के गांवों में स्ट्रीट लाइट्स जगमगाती हैं। इससे पहले पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र एवं परिधान(पीएम मित्र) योजना के तहत लखनऊ एवं हरदोई जिले में एक हजार एकड़ में विस्तृत टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए एमओयू साइन हुआ है। इस मौके पर उप्र के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान समेत कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।