अहमदाबाद : मोरबी झुलता पुल हादसे के बाद अब नगर पालिका के सभी 82 पुलों का होगा परीक्षण

एक पुल के निरीक्षण में आता है लगभग 2 लाख का खर्च!

अहमदाबाद : मोरबी झुलता पुल हादसे के बाद अब नगर पालिका के सभी 82 पुलों का होगा परीक्षण

अहमदाबाद के सभी पुलों का तीन चरणों में परीक्षण किया जाएगा

अहमदाबाद नगर निगम क्षेत्र के सभी 82 पुलों का परीक्षण किया जाएगा। राज्य सरकार ने मोरबी झूला पुल हादसे के बाद सभी पुलों का परीक्षण करने का आदेश दिया है। अहमदाबाद के सभी पुलों का तीन चरणों में परीक्षण किया जाएगा। जिसमें पुल के प्रथम परीक्षण के लिए 22.10 रुपये प्रति वर्ग मीटर का भुगतान किया जायेगा। पुल के दूसरे परीक्षण के लिए 81 रुपये प्रति वर्ग मीटर का भुगतान किया जाएगा। जबकि तीसरी बार पुल के परीक्षण के तहत हर बार 302 रुपए का भुगतान किया जाएगा। अहमदाबाद में एक पुल के पहले निरीक्षण पर लगभग 2 लाख रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार ने सभी 
महानगरों और नगरपालिकाओं को पुलों का निरीक्षण करने का आदेश दिया है।

हाटकेश्वर पुल को अंततः ध्वस्त कर दिया जाएगा

लंबे समय से विवादों में रहे हाटकेश्वर पुल को गिराने का फैसला लिया गया है। अहमदाबाद म्युनिसिपल कमिश्नर एम थेनारसन ने इसकी घोषणा की है। साथ ही दो से ढाई साल में नया पुल तैयार करने की भी जानकारी दी है। अहमदाबाद के 40 करोड़ रुपये की लागत से बने हटकेश्वर पुल को गिराने का निर्णय लिया गया है। विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पुल की परफॉर्मेंस खराब है। वहीं इस पुल को अब तोड़ा जाएगा। वहीं एजेंसी और निर्माण एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अहमदाबाद म्युनिसिपल कमिश्नर ने जानकारी दी है कि इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज की जाएगी। 

40 करोड़ रुपये की लागत से बना फ्लाईओवर ट्रकों का भार ढोने में सक्षम नहीं था

अहमदाबाद शहर के हाटकेश्वर इलाके में चार लेन के फ्लाईओवर का उद्घाटन 2017 में किया गया था। लेकिन वह पुल कुछ समय में ही जर्जर हो गया। 40 करोड़ रुपये की लागत से बना फ्लाईओवर ट्रकों का भार ढोने में सक्षम नहीं था। नतीजतन, यातायात भार के साथ-साथ पुल सुपर स्ट्रक्चर के वजन को स्थानांतरित करने वाले संरचनात्मक उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए। इतना ही नहीं पुल पर गैप की कई घटनाएं भी एक के बाद एक सामने आईं थी। इसके बाद आखिरकार पुल को तोड़ने का निर्णय लिया गया। 

Tags: Ahmedabad