सेना ने देश के 375 परीक्षा केंद्रों पर शुरू किये ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम

अग्निवीर, जूनियर कमीशंड अधिकारी और अन्य श्रेणियों की भर्ती प्रक्रिया में हुआ बदलाव, तीन चरणों में पूरी होगी प्रक्रिया, परीक्षा में शॉर्टलिस्ट उम्मीदवार दूसरे चरण में शामिल होंगे

सेना ने देश के 375 परीक्षा केंद्रों पर शुरू किये ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम

नई दिल्ली, 17 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय सेना ने अग्निवीर, जूनियर कमीशंड अधिकारी और अन्य श्रेणियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया को बदल दिया है। पहले चरण में ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) की सोमवार से शुरुआत हो गई है। पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए आज से देश के 176 अखिल भारतीय संस्थानों के 375 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हुए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम 26 अप्रैल तक चलेंगे। यह ऑनलाइन परीक्षा शिक्षा मंत्रालय के अधीन मिनी रत्न कंपनी एजुकेशन कंसल्टेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की सहायता से आयोजित की जा रही है।

सेना ने एक बयान में कहा कि देश में बढ़ी हुई नेटवर्क कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन के प्रसार के साथ युवाओं को लंबी दूरी तय करने के बजाय अब ऑनलाइन परीक्षा देने का अधिकार मिला है। बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी और किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका को रोकेगी। इसकी देश भर में भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली भीड़ को कम करने के साथ परीक्षा को अधिक प्रबंधनीय और संचालन करने में आसान बनाया जाएगा।

बयान में बताया गया है कि नई भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन करने वाले युवा ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरेंगे।

परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दूसरे चरण में जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए संबंधित सेना भर्ती कार्यालय से तय किए गए स्थानों पर कई चरणों में बुलाया जाएगा, जहां वे शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण से गुजरेंगे। आखिरी तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची घोषित की जाएगी।