भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में सैर अभी कीजिए, 24 महीने में चुकाइए यात्रा खर्च

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में सैर अभी कीजिए, 24 महीने में चुकाइए यात्रा खर्च

जयपुर, 17 अप्रैल (हि.स.)। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे रेल पर्यटकों के लिए ईएमआई की सुविधा भी लेकर आ गया है। अब कोई भी व्यक्ति यात्रा करने के बाद 24 महीने में यात्रा खर्च का भुगतान कर सकेगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने यह सुविधा हाल ही में भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के लिए दी है।

आईआरसीटीसी चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने बताया कि बठिंडा से 20 मई से एक भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन शिरडी, गोवा की यात्रा पर रवाना होगी। सभी सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर,जयपुर, सवाई माधोपुर और सांगरिया से अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे। यह ट्रेन शिरडी, त्रयम्बकेश्वर, घृष्णेश्वर और गोवा की यात्रा कराएगी। आईआरसीटीसी की ओर से 9 दिन व 10 रात्रि की यात्रा के खर्च की शुरुआत 35 हजार 150 रुपये से होती है व सुविधाओं के हिसाब से किराये का निर्धारण किया गया है। पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में ऐसी तृतीय श्रेणी के कोच होंगे। शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। मनोरंजन के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है।

आईआरसीटीसी ने इस टूर पैकेज में भोजन, पर्यटन, होटल, गाइड, इंश्योरेंस सहित सभी सुविधा दी जाएगी। सरकारी कर्मचारी सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। टूर की बुकिंग के लिए आप किसी भी पेमेंट गेटवे से भुगतान कर सकते हैं। आईआरसीटीसी चंडीगढ़ के पर्यटन प्रवक्ता शुभम आर्य ने बताया कि इस भ्रमण राशि का भुगतान आसान किस्तों में भी किया जा सकता है। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 और 24 महीनों की किस्तों मे पूरा कर सकते हैं। किस्तों में भुगतान की यह सुविधा डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी। अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।