अहमदाबाद : राज्य में बढ़ती गर्मी को लेकर 17 और 18 अप्रैल को येलो अलर्ट, पशु-पक्षियों को बचाने के लिए हेल्प लाइन

अहमदाबाद सहित राज्य में पिछले कुछ दिनों से पारा 40 डिग्री के आसपास दर्ज, गर्मी अभी और बढ़ने का अनुमान 

अहमदाबाद : राज्य में बढ़ती गर्मी को लेकर 17 और 18 अप्रैल को येलो अलर्ट, पशु-पक्षियों को बचाने के लिए हेल्प लाइन

जीवदया संस्थान में अबोल पशु पक्षियों में गर्मी से संबंधित मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है

अहमदाबाद सहित राज्य में पिछले कुछ दिनों से पारा 40 डिग्री के आसपास दर्ज होने से लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है। गर्मी अभी और बढ़ने का अनुमान है। अहमदाबाद में 17 और 18 अप्रैल को येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इस बढ़ती गर्मी के बीच जानवरों और पक्षियों में गर्मी से जुड़े मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

तापमान 40 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया

आमतौर पर गर्मी मार्च के महीने में ही शुरू हो जाती है। लेकिन इस साल मार्च के महीने में हुई बेमौसम बारिश के कारण गर्मी का स्तर कम रहा। लेकिन अप्रैल के एक सप्ताह बाद लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है। राज्य में पिछले कुछ दिनों से गर्मी बढ़ती जा रही है। हाल में अहमदाबाद में तापमान 40 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है। पांजरापोल के जीवदया संस्थान में अबोल पशु पक्षियों में गर्मी से संबंधित मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है।

मवेशियों में डिहाइड्रेशन के मामलों में वृद्धि

2016 में प्रदेश में 48 डिग्री दर्ज की गई थीं। जबकि 7 साल बाद 2022 में तापमान 47 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। बढ़ती गर्मी के कारण भी मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जीवदया संस्था वर्षों से अबोल पशु पक्षियों के लिए काम कर रही है। संस्थान ने पिछले साल मामलों में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इस साल 5 फीसदी से ज्यादा मामले सामने आए हैं। जिसमें हर साल कबूतरों के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर समड़ी, मोर समेत अन्य पक्षियों और जानवरों में डिहाइड्रेशन के मामले देखे जा रहे हैं।

एनिमल हेल्पलाइन कार्यरत

यह तो मात्र जीवदया संस्थान की ही बात थी। लेकिन अन्य संस्थाएं भी इसी तरह काम करती हैं। साथ ही कुछ लोग सर्विस बेसिस पर काम करते हैं। इतना ही नहीं, निजी संस्थाओं और ट्रस्टों के साथ-साथ सरकारी पशु हेल्पलाइन भी काम कर रही हैं। जिसमें भी हर साल मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। तमाम संस्थानों के आंकड़े बता रहे हैं कि गर्मी के आंकड़ों के साथ ही गर्मी से जुड़े मामले भी बढ़े हैं। गर्मी से बचने के लिए मनुष्य तरह-तरह के उपाय करता है। लेकिन पशु-पक्षी उपाय नहीं कर सकते, वे गर्मी से बेहाल हैं। यदि आप उन्हें बचाना चाहते हैं, तो सभी लोगों ने कुछ समय निकालकर पक्षियों के लिए चीनी और नमक का पानी बनाकर पेड़ पर लटका देवें। चारा डालने जैसे आवश्यक उपाय करने होंगे। ताकि इंसानों के साथ-साथ पशु-पक्षियों की भी जान बचाई जा सके।

Tags: Ahmedabad