उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने खाली कराया होक्काइडो द्वीप

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने खाली कराया होक्काइडो द्वीप

प्योंगयांग, 13 अप्रैल (हि.स.)। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ चल रहे तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। इसके बाद अलर्ट जारी करते हुए जापान ने होक्काइडो द्वीप खाली करा लिया है।

दक्षिण कोरियाई सेना ने दावा किया कि उत्तर कोरिया ने उकसावे के रूप में जापान सागर की ओर मिसाइल दागी। उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसके ये हथियार रेडियोएक्टिव सुनामी लाने में सक्षम हैं। जापान ने भी उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल छोड़ने की पुष्टि की है। साथ ही जापान की सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए होक्काइडो द्वीप खाली करा लिया है। जापान सरकार ने द्वीप के निवासियों को तत्काल खाली करने और इमारतों या भूमिगत ठिकानों में शरण लेने के लिए कहा है। जापान सरकार ने चेतावनी जारी कर मिसाइल के स्थानीय समयानुसार सुबह करीब आठ बजे गिरने की उम्मीद जताई थी।हालांकि, होक्काइडो में स्थानीय अधिकारियों ने बाद में कहा कि मिसाइल के द्वीप से टकराने की कोई संभावना नहीं है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया इस साल की शुरुआत से लगातार हथियारों का परीक्षण कर रहा है। बीते दिनों उत्तर कोरिया ने परमाणु-सक्षम अंडरवाटर ड्रोन और दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है।