असम में 13 अप्रैल को बनेगा बिहू का वर्ल्ड रिकॉर्ड

असम में 13 अप्रैल को बनेगा बिहू का वर्ल्ड रिकॉर्ड

गुवाहाटी, 12 अप्रैल (हि.स.)। असमिया संस्कृति की आत्मा बिहू गुरुवार को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएगा। बिहू के विश्व रिकॉर्ड के लिए प्रतियोगिता 14 अप्रैल को नहीं बल्कि 13 अप्रैल को आयोजित होगी। गुरुवार को 11,000 बिहुवा-बिहुवती (युवक-युवतियां) गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए बिहू नृत्य में हिस्सा लेंगे। यह जानकारी आज मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने आज देर शाम जनता भवन (असम सचिवालय) में एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का प्रमाण पत्र 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में जारी किया जाएगा। रिकॉर्ड कल शाम 5.30 बजे से 6.30 बजे के बीच बनाया जाएगा। रिकॉर्ड दो तरह के होंगे, एक ढुलिया (ड्रमर), एक नाचनी (नृत्य) के होंगे। मुख्यमंत्री ने सभी से आग्रह किया कि वे बिहू देखने के लिए कल सोरूसजाई स्टेडियम में पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि बिहुवा-बिहुवती को पूर्व में दिए गए 10 हजार रुपये के अलावा रचनात्मक कार्य के लिए 25 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। यह 25 हजार रुपये 11,104 ढुलिया-नाचनी, मास्टर ट्रेनर और चार सौ अन्य युवतियों को दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि आयोजन का प्रसारण बिना विज्ञापन के सभी टीवी पर प्रसारित करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बोहाग माह की 30 तारिख के बाद बिहू के नाम से कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बिहू का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए कल शाम 5.30 बजे से 6.30 बजे के बीच सोरूसजाई स्टेडियम में बिहू नृत्य का आयोजन होगा। यह बातें मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने आज कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कही। उन्होंने यह भी कहा कि स्टेडियम में प्रवेश करने के लिए किसी भी प्रकार के प्रवेश पत्र की जरूरत नहीं है। हर कोई इस कार्यक्रम को बिना विज्ञापन के टीवी पर भी देख सकता है।

Tags: Aasam