गुजरात : सीएम भूपेंद्र पटेल से मिले 11 ब्रिटिश सांसद, G20 समिट पर चर्चा

यूके के सर्वश्रेष्ठ वैश्विक विश्वविद्यालयों को गिफ्ट सिटी में अपने कैंपस स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया गया

गुजरात : सीएम भूपेंद्र पटेल से मिले 11 ब्रिटिश सांसद, G20 समिट पर चर्चा

ब्रिटिश संसद की स्वतंत्र क्रॉस बेंच के कुल 8 सांसद शामिल हैं

 ब्रिटिश संसद के ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप के 8 संसदीय सदस्यों की एक अहम बैठक गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ हुई। यह मीटिंग गुजरात दौरे के तहत आयोजित की गई थी, जबकि ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप भारत के दौरे पर है। यह ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप यू.के. भारत एवं गुजरात के बीच ट्रेड एवं इन्वेस्टमेन्ट के संदर्भ में भारत के दौरे पर है। इस दरम्यान गुजरात यात्रा के दौरान इस मीटिंग का आयोजन किया गया था। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से मिले सर्वदलीय संसदीय समूह में कंजरवेटिव पार्टी, लेबर पार्टी, स्कॉटिश नेशनल पार्टी और ब्रिटिश संसद की स्वतंत्र क्रॉस बेंच के कुल 8 सांसद शामिल हैं।

विदेशी निवेश के लिए पहली पसंद का राज्य बना

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ब्रिटिश संसद के इन सदस्यों के समक्ष विस्तार से बताया कि सक्रिय नीति निर्माण, व्यापार करने में आसानी और निवेशक के अनुकूल दृष्टिकोण के साथ-साथ मजबूत औद्योगिक और रसद बुनियादी ढांचे, सुविधाजनक गुणवत्ता वाले सामाजिक जीवन के कारण गुजरात सबसे पसंदीदा निवेश गंतव्य बन गया है। उन्होंने कहा कि गुजरात व्यापार, उद्योग, निर्माण के हर क्षेत्र में अन्य राज्यों से आगे है और वाइब्रेंट समिट की लगातार सफलता के बाद विदेशी निवेश के लिए पहली पसंद राज्य बन गया है।

गुजरात हरित-स्वच्छ ऊर्जा में देश को 15 प्रतिशत योगदान देता है

उन्होंने कहा कि गुजरात में व्यापार और उद्योग के लिए ऐसा अनुकूल माहौल बनाया गया है कि गुजरात में एक बार उद्योग लगाने वाले निवेशक गुजरात में ही बस जाते हैं, कहीं नहीं जाते। मुख्यमंत्री ने यह भी जानकारी दी कि सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन और हरित-स्वच्छ ऊर्जा में गुजरात का देश में 15 प्रतिशत योगदान है। मुख्यमंत्री के साथ इस बैठक के दौरान, ब्रिटिश संसद के इस सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य सांसदों ने गुजरात में सोलर रूफटॉप, ग्रीन ग्रोथ, वेस्ट टू एनर्जी, स्टील प्लांट सहित उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल के बारे में जानने में गहरी दिलचस्पी दिखाई।

गिफ्ट सिटी में अपना कैंपस शुरू करने का अनुरोध

 गुजरात के पास लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर और सप्लाई चेन की जो सुदृढ़ व्यवस्था है, उससे भी वे प्रभावित हुए थे और गुजरात एक ग्लोबल गेटवे बन सकता है, ऐसा उनका मत था। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से अनुरोध किया कि वे गिफ्ट सिटी और IFSC आदि की विश्व स्तरीय सुविधाओं का सीधे अनुभव करें। प्रतिनिधिमंडल को उच्च शिक्षा की विश्व स्तरीय सुविधाओं और गुजरात में सेक्टर स्पेसिफिक विश्वविद्यालयों की विशेषता से भी अवगत कराया गया। उन्होंने आगे कहा कि गिफ्ट सिटी के पास गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के सहयोग से बनाई गई है। भूपेंद्र पटेल ने गिफ्ट सिटी में अपने कैंपस शुरू करने के लिए यूके के सर्वश्रेष्ठ वैश्विक विश्वविद्यालयों से भी अनुरोध किया।