मैं ओलंपिक में खेलना और अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना चाहती हूं: सुनीलिता टोप्पो

मैं ओलंपिक में खेलना और अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना चाहती हूं: सुनीलिता टोप्पो

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (हि.स.)। 16 वर्षीय सुनीलिता टोप्पो - जिन्होंने हाल के वर्षों में भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम के लिए लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है, को उनकी काबिलियत देखते हुए अप्रैल 2023 में हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग कैंप में बुलाया गया।

युवा फारवर्ड सुनीलिता सुंदरगढ़ के कुकुडा गांव से आती हैं, जो ओडिशा का दूसरा सबसे बड़ा और खनिज समृद्ध जिला है और कई जनजातियों का घर भी है, जहां गांवों में एक चीज समान है और वह है- हॉकी। विशेष रूप से, ओडिशा के 90 प्रतिशत हॉकी खिलाड़ी सुंदरगढ़ से आते हैं, इसलिए सुनीलिता के लिए हॉकी स्टिक उठाना काफी स्वाभाविक था और उन्होंने आठ साल की उम्र में ऐसा ही किया।

उन्होंने कहा, "मेरे गांव के ज्यादातर लोग हॉकी खेलते हैं और वे वहां स्थानीय हॉकी टूर्नामेंट भी आयोजित करते हैं, जो मुझे आकर्षक लगा और आखिरकार आठ साल की उम्र में इस खेल को अपनाने का फैसला किया।"

उन्होंने कहा, "हालांकि, मैंने कभी पेशेवर खिलाड़ी बनने के बारे में नहीं सोचा था और सिर्फ खेल का लुत्फ उठाने के लिए हॉकी खेलती थी।"

इस क्षेत्र के कई युवा उभरते खिलाड़ियों की तरह सुनीलिता भी एक सामान्य पृष्ठभूमि से आती हैं। उनके पिता किसान हैं, जबकि उनकी मां गृहिणी है। इसलिए, एक पेशेवर हॉकी खिलाड़ी बनने की राह युवा फॉरवर्ड के लिए आसान नहीं थी, लेकिन कभी हार न मानने की भावना और परिवार के समर्थन ने उन्हें सुंदरगढ़ में साई प्रशिक्षण केंद्र में प्रवेश दिलाने में मदद की, जो आवासीय सुविधा के अलावा हॉकी सहित कई खेल की कोचिंग प्रदान करता है।

सुनीलिता ने कहा, "आर्थिक तंगी के कारण, मुझे एक पेशेवर हॉकी खिलाड़ी बनने की अपनी यात्रा में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन मेरे परिवार ने मुझ पर विश्वास किया, उन्होंने मेरा समर्थन किया और नैतिक समर्थन भी दिया, जिसके कारण मैं आज इस मुकाम पर हूं।"

साई केन्द्र में प्रवेश करने के बाद, सुनीलिता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, उन्होंने जूनियर महिला टीम में जगह बनाई, जहां उन्होंने लगातार अपने अच्छे प्रदर्शन से कई लोगों को प्रभावित किया, जिसके बाद अंततः उन्हें हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग कैंप में शामिल होने में मदद मिली।

अपनी सफलता के मंत्र का खुलासा करते हुए सुनीलिता ने कहा कि यह उनके कोच की सरल लेकिन महत्वपूर्ण सलाह थी जिसने उनकी जिंदगी को अच्छे के लिए बदल दिया।

उन्होंने कहा, "मेरे कोच ने मुझे बताया कि मेरा खेल अच्छा है लेकिन यह कड़ी मेहनत है जो एक व्यक्ति को सफल बनाती है। इसलिए मैं अब तक इसी सलाह का पालन कर रही हूं और इसलिए मैं हमेशा कड़ी मेहनत करने और अपने किसी भी काम में अपना शत प्रतिशत देने का लक्ष्य रखती हूं।

एक खिलाड़ी के रूप में अपने अंतिम लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर, सुनीलिता ने कहा, "मैं ओलंपिक में खेलना चाहती हूं और अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना चाहती हूं।"

Tags: Hockey