अहमदाबाद : समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 'ऑपरेशन सागर सुरक्षा कवच' का आयोजन

कच्छ से वलसाड तक 12 जिलों में चलाया जा रहा है सागर सुरक्षा कवच

अहमदाबाद : समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 'ऑपरेशन सागर सुरक्षा कवच' का आयोजन

गुजरात का समुद्र तट जितना खूबसूरत है, उतना ही संवेदनशील भी माना जाता है

सुरक्षा एजेंसियों ने तट से मादक पदार्थों की तस्करी की गतिविधियों पर अंकुश लगाने और समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए विशेष कवायद शुरु किया है। ऑपरेशन सागर सुरक्षा कवच मंगलवार से दो दिनों तक राज्य के तटीय जिलों में चलाया जा रहा है। गुजरात का समुद्र तट जितना खूबसूरत है, उतना ही संवेदनशील भी माना जाता है। क्योंकि भारत की समुद्री सीमा भी यहीं स्थित है। तटों को इसलिए भी संवेदनशील माना जाता है क्योंकि तट से ड्रग्स, हथियारों या किसी अन्य आपराधिक गतिविधि की घुसपैठ हो सकती है। ऐसे में तमाम सुरक्षा एजेंसियां ​​समुद्र की सुरक्षा के लिए अभ्यास कर रही हैं। वर्तमान में ऑपरेशन सागर सुरक्षा कवच 12 तटीय जिलों में चलाया जा रहा है।

ऑपरेशन में कोस्ट गार्ड, मरीन पुलिस, कस्टम और आईबी समेत सुरक्षा एजेंसियां ​​शामिल हैं

सुरक्षा एजेंसियों ने तट से मादक पदार्थों की तस्करी की गतिविधियों पर अंकुश लगाने और समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए विशेष कवायद शसुरु किया है। ऑपरेशन सागर सुरक्षा कवच मंगलवार से दो दिनों तक राज्य के तटीय जिलों में चलाया जाएगा। कच्छ से वलसाड तक 12 जिलों में यह आयोजन किया गया है। जिसमें कोस्ट गार्ड, मरीन पुलिस, कस्टम और आईबी समेत सुरक्षा एजेंसियां ​​शामिल हैं।

साल में दो बार सागर सुरक्षा कवच का आयोजन किया जाता है

साल में दो बार सागर सुरक्षा कवच का आयोजन किया जाता है। यह अभ्यास सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। जिसमें भारतीय तटरक्षक और समुद्री पुलिस संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में अपनी ताकत का प्रदर्शन करती नजर आएगी। यहां आने वाली नावों और लोगों की 48 घंटे तक लगातार चेकिंग की जाएगी। यह कवायद सभी सुरक्षा एजेंसियों में समन्वय स्थापित करने के लिए की जा रही है।

Tags: Ahmedabad