नेपाल में मंत्री बनने के लिए दो करोड़ की मांग का ऑडियो वायरल, नेताओं ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप

नेपाल में मंत्री बनने के लिए दो करोड़ की मांग का ऑडियो वायरल, नेताओं ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप

काठमांडू, 10 अप्रैल (हि.स.)। नेपाल की संसद में चौथी सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) के सांसद ढाकाकुमार श्रेष्ठ द्वारा मंत्री बनने के लिए पार्टी नेतृत्व से दो करोड़ रुपये की मांग का ऑडियो वायरल होने के बाद नेताओं ने सोमवार को सदन में एक-दूसरे पर आरोप लगाए। सोमवार को संसद में भी इस मामले पर बहस हुई।

नेपाली कांग्रेस के उप सभापति एवं सांसद धनराज गुरुंग ने संसद में कहा कि आरएसपी अध्यक्ष रवि लामिछाने की कोर टीम पर मंत्री बनने के लिए दो करोड़ रुपये मांगने की जांच होनी चाहिए। उन्होंने इसके लिए संसदीय समिति बनाने की मांग की।

आरएसपी सांसद मनीष झा ने अपनी पार्टी के अध्यक्ष लामिछाने को चुनौती दी कि वह इस बात की पुष्टि करें कि उन्हें मंत्री बनाने के लिए पैसे वसूले गए थे। उन्होंने नेपाली कांग्रेस नेतृत्व में उन्हें शिक्षा मंत्री बनाने के लिए आठ करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी आरजू देउबा की ओर इशारा करते हुए कहा, 'हमें भी पता है कि जीजा ने क्या लिया है।'

संसद में आरएसपी सांसद संतोष परीयार ने कहा कि ऑडियो पहले भी वायरल होते थे और राष्ट्रीय दलों को ऐसी घटनाओं से दूर रहना चाहिए।

नेपाल के उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री नारायणकाजी श्रेष्ठ ने कहा कि ऑडियो टेप की जांच की जाएगी। चितवन जिले में सोमवार को पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

आरएसपी पहले ही कह चुकी है कि वह ऑडियो मामले की जांच कर आगे बढ़ेगी। हालांकि आरएसपी अध्यक्ष रवि लामिछाने ने संसदीय उप चुनाव से पहले ऑडियो जारी किए जाने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के जरिए इस मामले को चुनावी हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

आरोपित सांसद श्रेष्ठ के सचिवालय ने दावा किया है कि ऑडियो की आवाज उनकी नहीं है। इसे राजनीतिक भविष्य को अंधकार की ओर ले जाने वाली साजिश करार दिया है।

नेपाल में संसद की तीन सीटों के लिए 23 अप्रैल को उप चुनाव हो रहे हैं, जिसमें आरएसपी ने लोकप्रिय उम्मीदवार उतारे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि ऑडियो का मुद्दा चुनाव को प्रभावित कर सकता है।

Tags: Nepal