सूरत :  जिले में 7 और 8 अप्रैल को बेमौसम बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग द्वारा किसानों को सतर्क रहने का अनुरोध

सूरत :  जिले में 7 और 8 अप्रैल को बेमौसम बारिश का अनुमान 

खेतों में कटी हुई फसल को सुरक्षित स्थान पर ले जाए अथवा प्लास्टिक तिरपाल से ठीक से ठक दे

शहर जिले में 7 और 8 अप्रैल दो दिन मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान जिले में बादल छाए रहने के साथ हल्की/सामान्य बारिश की संभावना है। बेमौसम बारिश की संभावना से किसानों की फसलें खराब न हो इस लिए सतर्क रहने और जरूरी कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है। 

मौसम विभाग द्वारा दि गई सूचना के अनुसार बेमौसम बारिश से फसल को होने वाले नुकसान से बचने के लिए किसानों को जरूरी कार्य करने चाहिए। यदि कटी हुई फसलें खेत में पड़ी हों तो उन्हें तुरंत किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाएं । प्लास्टिक तिरपाल से ठीक से ढक दें। फसल के ढेर के चारों ओर एक मिट्टी का तटबंध बनाया जाए। बारिश के पानी को ढेर में जाने से रोकें। कीटनाशकों और उर्वरकों का प्रयोग इस पर्याप्त अवधि के दौरान टाल दे। 

खाद व बीज के विक्रेता  अनाज और फसल की मात्रा भीगे नहीं  इस प्रकार से गोदाम में सुरक्षित रखे। एपीएमसी में व्यापारियों और किसान मित्रों ने ध्यान रखकर अनाज और उत्पादन की सुरक्षा के लिए एहतियाती उपाय करे। इन दिनों बिक्री के लिए मार्केट में फसल को न ले जाने और सुरक्षित रखने की सलाह दी जाती है।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए  ग्रामसेवक/स्थानीय क्षेत्र के विस्तार अधिकारी/ तालुका प्रवर्तन अधिकारी/सहायक कृषि निदेशक (डीएम), जिला कृषि अधिकारी, कृषि उप निदेशक (प्रशिक्षण), कृषि विज्ञान केंद्र या किसान कॉल सेंटर टोल फ्री नं. 18001801551 पर संपर्क करें ऐसा जिला कृषि अधिकारी की सूची में कहा गया है।

Tags: Surat