राजस्थान : अगले दो महीने तक उदयपुर में धार्मिक झंडे फहराने पर सरकार ने लगाई रोक

धार्मिक जुलूसों के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक संकेतों वाले झंडों की अनुमति नहीं

राजस्थान : अगले दो महीने तक उदयपुर में धार्मिक झंडे फहराने पर सरकार ने लगाई रोक

राजस्थान सरकार ने अगले दो महीने तक उदयपुर में किसी भी सार्वजनिक स्थान या स्कूल में धार्मिक पहचान वाले झंडे फहराने की अनुमति नहीं देने का आदेश जारी किया है। यह आदेश जारी करते हुए जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

धीरेंद्र शास्त्री के जनसभा के मद्देनजर लिया गया फैसला?

सूत्रों की माने तो ये धीरेंद्र शास्त्री द्वारा संबोधित एक सभा के दौरान कुंभलगढ़ किले पर भगवा ध्वज फहराने के आरोप में पांच युवकों को गिरफ्तार किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया है। हालांकि बाद में इन युवकों को रिहा कर दिया गया है, लेकिन प्रशासन ने यह कहते हुए आदेश जारी किया है कि धार्मिक जुलूसों के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक संकेतों वाले झंडों की अनुमति नहीं दी जाएगी और इन आदेशों की अवहेलना करने वालों से कानूनी प्रावधानों के तहत सख्ती से निपटा जाएगा। आदेश में कहा गया है कि इस बात की संभावना है कि अगर सार्वजनिक स्थानों पर इन झंडों को फहराया जाता है तो कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है।

राजस्थान में कांग्रेस सरकार की तुष्टीकरण की नीति का ताजा उदाहरण : बीजेपी

आपको बता दें कि इस बारे में मीणा ने कहा कि इस आदेश का शास्त्री से कोई संबंध नहीं है और उन्होंने उदयपुर आने से पहले इसे जारी करने की योजना बनाई थी। इस बीच, उदयपुर की सांसद (भाजपा) दीया कुमारी ने इस आदेश को कानून व्यवस्था के नाम पर आम लोगों के धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का हनन करने का प्रयास करार दिया है। उन्होंने कहा "धार्मिक ध्वज के खिलाफ उदयपुर प्रशासन का यह आदेश राजस्थान में कांग्रेस सरकार की तुष्टीकरण की नीति का ताजा उदाहरण है। यह कानून व्यवस्था के नाम पर आम लोगों के धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का हनन करने का प्रयास है।" इसके अलावा, स्थानीय लोगों ने कहा, "यह उत्सव का समय है जब लोग राम नवमी और हनुमान जयंती पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। यह त्योहार मनाने के उनके अधिकार का उल्लंघन है।" बयानों का संज्ञान लेते हुए और उन्हें भड़काऊ मानते हुए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

Tags: Rajsthan