सूरत : फल मार्केट में स्वास्थ विभाग का छापा, कार्बाइड से पके फलों को नष्ट किया

कार्बाइड से पके आम स्वास्थ के लिए हानिकारक

सूरत : फल मार्केट में स्वास्थ विभाग का छापा, कार्बाइड से पके फलों को नष्ट किया

स्वास्थ्य विभाग का छापा, कार्बाइड से पके आमों की मात्रा नष्ट की गई 

गर्मी की शुरुआत में इस बार मानसून की वजह से आम की फसल काफी प्रभावित हुई है। अब धीरे-धीरे आम बाजार में आने लगे हैं। सूरत के मशहूर फ्रुट मार्केट महात्मा गांधी मार्केट में स्वास्थ्य विभाग ने छापा मारा है। जिस दौरान आम के अलग-अलग स्टालों पर जांच की गई। जिसमें कार्बाइड से आम पका रहे व्यापारियों को नोटिस जारी कर आम की मात्रा नष्ट करायी गयी।

एमजी मार्केट में स्वास्थ्य विभाग का छापा

​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​सूरत के भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित एमजी मार्केट बहुत मशहूर है। बाजार में सभी मौसमी फल उपलब्ध हैं। आम का सीजन आते ही यहां के व्यापारी भारी मात्रा में आम बेचते हैं।आमों को पकाने में इस्तेमाल होने वाले केमिकल को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जांच के लिए छापेमारी की।

कार्बाइड से पका आम सेहत के लिए हानिकारक

कई फल व्यापारी हर साल आम की फसल शुरू होने पर कच्चे आमों को जल्दी पकाने के लिए कार्बाइड का इस्तेमाल करते हैं। इस कार्बाइड में जो रसायन होता है वह बहुत खतरनाक होता है और इससे पके आम लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। व्यापारी आम को जल्दी पकाकर बाजार में अधिक मुनाफा कमाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग उन पर नजर रखता है और समय समय पर छापेमारी करता है।

एमजी मार्केट में कार्बाइड से पके आम नष्ट किए

स्वास्थ्य अधिकारी दीपक पटेल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की खाद्य टीम ने आज एमजी बाजार में जांच की। स्वास्थ टीम द्वारा फल मंडी के अलग-अलग स्टालों पर चेकिंग की गई। देखा गया है कि कुछ व्यापारियों ने आमों को पकाने के लिए कार्बाइड का प्रयोग किया है, उस कार्बाइड को जब्त कर लिया गया है। साथ ही कार्बाइड से पके हुए आम भी नष्ट किया हैं। हमने व्यापारियों से यह भी कहा है कि कार्बाइड का इस तरह से इस्तेमाल हानिकारक है, इसलिए इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  आम के सीजन में समय-समय पर फल बाजार की जांच करते रहेंगे और अगर कार्बाइड से पकेआम  पाए जाते हैं तो हम व्यापारियों को नोटिस जारी करेंगे और उन पर जुर्माना लगाएंगे।

Tags: Surat