जापान : इस रेस्टोरेंट ने खाना खाते समय मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

रेस्टोरेंट की इस पहल की सराहना कर रहे हैं लोग

जापान : इस रेस्टोरेंट ने खाना खाते समय मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

बच्चों को बचपन में सिखाया जाता है कि खाना खाते समय टीवी देखना गलत है। भोजन करते समय पूरी तरह से खाने पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि आजकल बच्चों का ही नहीं बल्कि बड़ों का भी ध्यान मोबाइल और टैबलेट में ही लगा रहता है। लोग मोबाइल फोन के आदी हो गए हैं और वे एक आवश्यकता बन गए हैं। लोग अपने फोन में इतने मशगूल हो जाते हैं कि खाते वक्त भी फोन को नहीं छोड़ते। ग्राहकों की इस आदत से तंग आकर एक रेस्टोरेंट ने अपने ग्राहकों के लिए यह नियम बना दिया है कि कोई भी रेस्टोरेंट में मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। लोग रेस्टोरेंट की इस पहल की सराहना कर रहे हैं। हालांकि ये भोजनालय भारत में नहीं बल्कि जापान में है। आइए जानते हैं आखिर रेस्टोरेंट को ऐसा कदम क्यों उठाना पड़ा।

इस रेस्टोरेंट में मोबाइल फोन प्रतिबंधित है

जानकारी के मुताबिक, जापान के टोक्यो में डेबू चान नाम के एक रेस्टोरेंट ने मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। रेमन नूडल्स परोसने वाले इस रेस्तरां में जल्दी-जल्दी खाना खाने और कमरा खाली करने का एक अनकहा नियम है। रेमन खाने वालों में बहुत भीड़ होती है इसलिए ग्राहकों से अपेक्षा की जाती है कि वे अन्य ग्राहकों के लिए जगह बनाने के लिए जल्दी से अपना भोजन समाप्त कर लें। हालांकि, कई लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है।

जानिए क्या है बैन की वजह

जब रेस्तरां के कर्मचारियों ने देखा कि लोग इतना समय क्यों ले रहे हैं, तो उन्होंने देखा कि जो लोग रेमन के ठंडा होने का इंतज़ार कर रहे थे, वे बहुत देर तक फ़ोन पर लगे रहे। लोग मोबाइल देखते हुए खाना खाते हैं इसलिए उन्हें ज्यादा समय लगता है। रेस्तरां के मालिक कोटा काई ने कहा कि रेस्तरां हाकाटा रेमन परोसता है जो 1 मिलीमीटर चौड़ा है। इतने पतले होने के कारण नूडल्स बहुत जल्दी फैलते हैं। रेस्टोरेंट के मालिक कोटा काई ने कहा कि हमने देखा कि एक ग्राहक ने परोसने के कुछ मिनट बाद तक खाना शुरू नहीं किया। यह हमारे लिए चिंता का विषय था क्योंकि पतले नूडल्स बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। इसके अलावा फोन को देखते हुए खाने से भी ग्राहकों का समय खराब होता है। और ग्राहकों की भीड़ लग रही है।

नहीं लगा है कोई साइन बोर्ड 

आंखों के सामने अपना ही पकवान खराब करना और ग्राहकों को सीट न मिलना। यह सब देखकर उन्होंने वहां खुद को मोबाइल फोन से बैन कर लिया। जापान में इस रेस्टोरेंट के नियमों को लेकर काफी चर्चा है। रेस्टोरेंट में सिर्फ 30 सीटें हैं और कहीं भी मोबाइल फोन के इस्तेमाल का बोर्ड नहीं लगा है। रेस्टोरेंट के कर्मचारी खुद लोगों के पास जाते हैं और उनसे ऐसा न करने की गुजारिश करते हैं।