गुजरात : असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमनाथ महादेव का दर्शन-पूजन किया

सोमनाथ महादेव की सोमेश्वर महापूजा की

गुजरात : असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमनाथ महादेव का दर्शन-पूजन किया

सोमनाथ ट्रस्ट ने असम के मुख्यमंत्री को सोमनाथ महादेव का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया

असम राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पत्नी के साथ प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव के दर्शन करने पहुंचे। देवाधिदेव सोमनाथ महादेव के दर्शन कर वे अपने को धन्यता की अनुभूति की। साथ ही उन्होंने सोमनाथ महादेव का अभिषेक कर पूजन सामग्री अर्पित की। असम के मुख्यमंत्री ने भी सोमनाथ में सोमनाथ महादेव की सोमेश्वर महापूजा की। हेमंत बिस्वा शर्मा का सोमनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी ने शास्त्रोक्त रीति से विभिन्न द्रव्यों से पूजन किया। सोमनाथ ट्रस्ट ने असम के मुख्यमंत्री को सोमनाथ महादेव का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

ऐतिहासिक बाण स्तम्भ के दर्शन किए

साथ ही जब सोमनाथ में ऐतिहासिक बाण स्तम्भ के दर्शन कर ऐतिहासिक जानकारी दी तो सदियों पूर्व भारतीय दर्शन में दक्षिण ध्रुव एवं समुद्री मार्गों के सटीक उल्लेख को लेकर उन्होंने सांस्कृतिक अस्मिता पर रोष प्रकट किया।

कुल 8 जिलों में वस्त्र प्रसाद व महा प्रसाद का वितरण किया गया

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सोमनाथ ट्रस्ट ने महाशिवरात्रि पर जामनगर, सुरेंद्रनगर, बोटाद, कच्छ, पाटन, महिसागर, खेड़ा, नर्मदा समेत कुल 8 जिलों में वस्त्र प्रसाद और महाप्रसाद का वितरण किया था। फिर फागन मास की मासिक शिवरात्रि पर यह वितरण कार्यक्रम राज्य के 4 और जिलों भावनगर, मोरबी, पोरबंदर और वडोदरा में आयोजित किया गया। जिसमें सोमनाथ ट्रस्ट ने जिलों के कलेक्टरों और अधिकारियों से संपर्क कर सोमनाथ महादेव का वस्त्र प्रसाद और महाप्रसाद अग्रिम रूप से वितरित किया।

माता पार्वती को अर्पित की गई साड़ियां माताओं बहनों को बांटी गईं

सोमनाथ ट्रस्ट अब तक राज्य के 12 जिलों में सोमनाथ महादेव को समर्पित वस्त्रों का वितरण कर चुका है, साथ ही सोमनाथ महादेव को अर्पित किए जाने वाले वस्त्र और सोमनाथ का प्रसाद, चिक्की और लड्डू का प्रसाद, बड़ो, युवकों को पैंट-शर्ट पीस एवं माताओं-बहनों को मां पार्वती को अर्पण की गई साड़ी वितरित की गई। हर शिवरात्रि पर्व से पहले, यह मानवता सभर वस्त्रप्रसाद सेवा विशेष रूप से सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा जिला प्रशासन के समन्वय से आयोजित की जाती है। वहीं सोमनाथ महादेव के वस्त्र प्रसाद व चिकी प्रसाद प्रशासन को निर्धारित स्थानों पर पहुंचाया जाता है। सोमनाथ ट्रस्ट भविष्य में प्रतिमास शिवरात्रि पर राज्य के और जिलों में प्रशासन के समन्वय से वस्त्र प्रसाद और महा प्रसाद का वितरण भी करेगा।

Tags: Somnath