अहमदाबाद : इंटरपोल के आंकड़ों के मुताबिक जब्त हो सकती है गुजरात के इन भगोड़ों की संपत्ति, जानिए कौन-कौन हैं लिस्ट में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सीबीआई के स्थापना दिवस के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन किया

सीबीआई के नाम कई उपलब्धियां दर्ज हुई हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सीबीआई के स्थापना दिवस के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि सीबीआई के नाम कई उपलब्धियां दर्ज हुई हैं। सीबीआई ने खुद को न्याय के एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है। देश में भ्रष्टाचार को खत्म करने में सीबीआई की सबसे बड़ी भूमिका है। पीएम मोदी ने कहा कि सीबीआई जैसी पेशेवर और सक्षम संस्था के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में बैंक फ्रॉड से लेकर और भी कई मामले हुए। हमने उन पर शिकंजा कसा है और भारत से घोषित कई भगोड़ों की संपत्तियों को जब्त किया गया है।
इसके अलावा भी कई लोग हैं जिनकी संपत्ति कुर्क की जा सकती है। आज हम इस सूची में शामिल उन लोगों के बारे में बात करेंगे जो गुजराती हैं और इंटरपोल द्वारा भगोड़ा घोषित किया गया है।

 नीरव मोदी

नीरव मोदी का जन्म 27/02/1971 को मुंबई में हुआ था। वह गुजराती, हिंदी और बंगाली भाषाओं का जानकार हैं। उन पर आपराधिक साजिश, लोक सेवक या बैंकर डीलर या एजेंट द्वारा आपराधिक विश्वासघात, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, मनी लॉन्ड्रिंग जैसे अपराधों के लिए मामला दर्ज किया गया है।

आदित्य नानावटी

आदित्य का जन्म 31/01/1985 को अहमदाबाद में हुआ था। वह गुजराती, हिंदी और बंगाली भाषाओं के जानकार हैं। उसके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का 
मामला दर्ज किया गया है।

 भरत पटेल

भरत पटेल का जन्म 01/06/1969 को मेहसाणा में हुआ था। वह गुजराती, हिंदी और बंगाली भाषाओं के जानकार हैं। उन पर धोखाधड़ी और अप्रमाणिक रुप से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरणा,  धोखाधड़ी करने के उद्देश्य से फर्जी दस्तावेज असली के रुप में उपयोग करने, आपराधिक साजिश, कर चोरी के लिए झूठे रिटर्न दाखिल करने, झूठे टैक्स चालान, बिल, वाउचर बनाने, झूठे खाते रखने आदि के लिए जाली दस्तावेजों का उपयोग करने के लिए मामला दर्ज किया गया है।

 नवल किशोर

नवल किशोर का जन्म 08/12/1957 को मुंबई में हुआ था। वह गुजराती, हिंदी और बंगाली भाषाओं के जानकार हैं। उन पर आपराधिक षड़यंत्र, धोखाधड़ी और संपत्ति की धोखाधड़ीपूर्ण डिलीवरी को बढ़ावा देने, धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार आदि के उद्देश्य से जाली दस्तावेज़ या इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है।

 कवलजीत सिंह रायजादा

कवलजीत का जन्म 24/12/1988 को जूनागढ़ के केशोद में हुआ था। वह गुजराती, हिंदी और बंगाली भाषाओं के जानकार हैं। उस पर हत्या, अपहरण, हत्या के लिए अपहरण, आपराधिक साजिश रचने, अपराध के समय मौजूद रहने का मामला दर्ज किया गया है।

 जयसुख राणपरिया

जयसुख राणपरिया का जन्म 18/08/1979 को जामनगर में हुआ था। वह गुजराती और हिंदी भाषाओं के जानकार हैं। उस पर हत्या, आपराधिक साजिश, सबूत नष्ट करने, सरकारी निर्देशों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाने का आरोप है। 

इसके अलावा मेहुल चोकसी भी हैं जिनकी संपत्ति कुर्क की जा सकती है। 20 मार्च, 2023 को पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी का नाम इंटरपोल के रेड नोटिस डेटाबेस से हटा दिया गया था। सीबीआई ने इंटरपोल नियंत्रण आयोग (सीसीएफ) से भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड नोटिस बहाल करने को कहा है।

Tags: Ahmedabad