एनसीईआरटी ने किया इतिहास और नागरिक शास्त्र की पाठ्यपुस्तकों में संशोधन किया

2023-2024 शैक्षणिक सत्र से भारत भर के स्कूलों में लागू किए जाने वाले पाठ्यक्रम में हुआ बदलाव

एनसीईआरटी ने किया इतिहास और नागरिक शास्त्र की पाठ्यपुस्तकों में संशोधन किया

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने हाल ही में अपने पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण संशोधनों की घोषणा की है, जिससे भारतीय स्कूलों में कई पाठ्यपुस्तकें प्रभावित हुई हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार  2023-2024 के वर्तमान शैक्षणिक सत्र से लागू किए जाने वाले परिवर्तनों में 12वीं कक्षा की इतिहास की किताब से मुगल साम्राज्य से संबंधित अध्यायों को हटाने के साथ-साथ विभिन्न पाठ्य पुस्तकों से अन्य विषयों को हटाना शामिल है।

इन पाठों को हटाया गया

रिपोर्ट के अनुसार, 12वीं कक्षा की इतिहास की किताब 'थीम्स ऑफ इंडियन हिस्ट्री-पार्ट 2' में अब 'किंग्स एंड क्रॉनिकल्स; मुगल दरबार ( 16वीं और 17वीं शताब्दी)' हटा दिया गया है। इसके साथ ही, हिंदी पाठ्यपुस्तकों से कुछ कविताएं और पैराग्राफ भी हटा दिए जाएंगे। इसके अलावा, 12वीं कक्षा की नागरिक शास्त्र की किताब को भी संशोधित किया गया है, और 'विश्व राजनीति में अमेरिकी आधिपत्य' और 'द कोल्ड वॉर एरा' शीर्षक वाले दो अध्यायों को किताब से हटा दिया गया है। 12वीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक 'इंडियन पॉलिटिक्स आफ्टर इंडिपेंडेंस' से दो चैप्टर 'राइज ऑफ पॉपुलर मूवमेंट्स' और 'एरा ऑफ वन पार्टी डोमिनेंस' भी हटा दिए गए हैं।

10वीं और 11वीं की पाठ्यपुस्तकों में भी बदलाव

रिपोर्ट के अनुसार 10वीं और 11वीं की पाठ्यपुस्तकों में भी बदलाव किए गए हैं। 10वीं कक्षा की किताब 'डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स-2' से 'लोकतंत्र और विविधता', 'लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन' और 'लोकतंत्र की चुनौतियां' वाले अध्याय हटा दिए गए हैं. 11वीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक 'विश्व इतिहास में विषय' में 'सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स', 'संस्कृतियों का टकराव' और 'औद्योगिक क्रांति' जैसे अध्याय हटा दिए गए हैं।

एनसीईआरटी के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि अद्यतन पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें वर्तमान में देश भर के विभिन्न स्कूलों में लागू की जा रही हैं।

Tags: NCERT