फीचर : गर्मियों में रखें अपने कार का विशेष ध्यान

अगर आपके पास भी हैं कार तो इन पांच टिप्स पर दें विशेष ध्यान

फीचर : गर्मियों में रखें अपने कार का विशेष ध्यान

हम अपने शरीर का ध्यान रखते हैं। लोग जैसे अपने बारे में सोचते हैं वैसे ही उन्हें अपनी चीजों खासकर कार या बाइक के बारे में भी सोचना चाहिए। गर्मी के दिनों में विशेष तौर पर कार के टायर, इंजन, पानी पर नजर रखना जरूरी है। अक्सर कार के पुर्जे पुराने हो जाते हैं। इस वजह से गर्मी में वाहन के जल्दी खराब होने की संभावना रहती है। इतना ही नहीं अत्यधिक गर्मी के कारण कार में आग लगने की भी आशंका है। तो अगर आपके पास भी कार है तो ये पांच टिप्स आपको जरुर ध्यान में रखना चाहिए।

कार के टायरों के प्रेशर की नियमित करें जांच करानी चाहिए

गर्मी के मौसम में कार में हवा के दबाव की नियमित जांच जरूरी है। खास कर हाईवे पर वाहन चलाते समय प्रेशर पर नजर रखना जरूरी है। वहीं गर्मी के मौसम में गर्मी के कारण कार के टायरों में पंक्चर होने और टायर फटने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए समय-समय पर कार में हवा, पानी और तेल का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

ओवरलोडिंग से बचें

गर्मी के मौसम में ओवरलोडिंग से भी वाहन का माइलेज कम होने की संभावना रहती है और इसका असर इंजन के साथ-साथ टायरों पर भी पड़ता है। बूट स्पेस में सामान रखते समय ओवरलोडिंग पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। ज्यादातर लोग बूट स्पेस में बहुत ज्यादा सामान रख देते हैं। साथ ही आगे का वजन कम होने के कारण पिछले टायरों में समस्या आने की संभावना अधिक होती है।

टायर अलाइनमेंट पर रखे ध्यान

अगर आप लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो एक बार टायरों का अलाइनमेंट जरूर करवा लें। टायरों के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए उनकी अदला-बदली भी जरुरी हैं। इस वजह से पहाड़ी इलाकों में वाहन के फिसलने की आशंका बेहद कम रहती है। टायर को घिसने से बचाने के लिए हैंड ब्रेक, बर्नआउट और स्लाइड का उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो।

टायर के वॉल्व चेक करते रहें

गर्मी के मौसम में सिर्फ टायर ही नहीं बल्कि टायर के वॉल्व की भी जांच होनी चाहिए। अगर कोई टोपी नहीं लगी है, तो आप बाहर से खरीद सकते हैं। और इसे लगा सकते हैं। टायर के वॉल्व से हवा का लीकेज चेक करने के लिए आप उसमें पानी डालकर चेक कर सकते हैं, अगर उसमें से बुलबुले निकलते हैं तो समझ जाएं कि वॉल्व में लीकेज है।

टायर में नाइट्रोजन डालें

आप गर्मियों के टायरों में न केवल हवा बल्कि हवा के साथ नाइट्रोजन भी मिला सकते हैं। जिससे गाड़ी पर दबाव कम पड़ता है और पंचर होने की संभावना भी कम रहती है। इसके अलावा स्पेयर व्हील टायर्स का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है।

Tags: Cars Summar