वाहनों को लेकर एक अप्रैल से लागू हुए कुछ नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर

बाइक और कार जैसे वाहन चलाने वाले लोगों को बदले हुए नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी

वाहनों को लेकर एक अप्रैल से लागू हुए कुछ नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर

देश में कल यानी एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरू हो गया है। इसी के साथ कई नए बदलाव लागू हो रहे हैं, जो कहीं न कहीं हमारे जीवन को प्रभावित जरूर करेंगे। इनमे वाहनों से जुड़े कई नियमों में भी बदलाव किया गया है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। बाइक और कार जैसे वाहन चलाने वाले लोगों को बदले हुए नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

लागू हुए नए बीएस-6 उत्सर्जन मानदंड

आपको बता दें कि सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए उत्सर्जन नियमों को कड़ा कर दिया है। 31 मार्च तक देश में बीएस-6 का पहला चरण यानी इंडिया स्टेज 6 एमिशन नॉर्म्स चल रहा था। इन नियमों का दूसरा चरण यानी फेज-2 1 अप्रैल से लागू हो गया है। आज से कार और बाइक डीलर नए नियमों के मुताबिक अपडेटेड वाहनों की ही बिक्री कर सकेंगे।

टोल दर में 5 से 15 प्रतिशत की वृद्धि

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल दर को 5 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। टोल रेट में बढ़ोतरी होलसेल प्राइसिंग इंडेक्स के आधार पर की गई है। देश भर में 500 से अधिक राजमार्गों और लगभग 18 एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क बढ़ा दिया गया है।

पेट्रोल पंपों पर मिलेगा ई20 फ्यूल

एक अप्रैल से देश भर के कई राज्यों के फ्यूल पंपों से इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल मिलना शुरू हो गया है। E20 पेट्रोल में 80 फीसदी पेट्रोल होता है, जबकि 20 फीसदी एथनॉल होता है। इथेनॉल एक जैव ईंधन है। जो गन्ने या मक्का जैसी फसलों से तैयार किया जाता है। इथेनॉल के इस्तेमाल से ईंधन के आयात पर निर्भरता कम होगी।

पुराने वाहन होंगे बंद

पुराने सरकारी वाहनों को फेज आउट करने के लिए बजट 2023 में प्रस्तावित योजना को नए वित्तीय वर्ष में लागू किया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकारें अपने पुराने सरकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटा देंगी। पुराने वाहनों की जगह नए वाहन आएंगे, जिनमें इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं।

वाहन हो जाएंगे महंगे

नए वित्त वर्ष के पहले दिन से ही वाहन खरीदना महंगा हो गया है। 1 अप्रैल से मारुति सुजुकी, होंडा, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, ऑडी समेत कई कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। जानकारों के मुताबिक अलग-अलग कंपनियों की कारों की कीमत में 50,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हीरो मोटोकॉर्प भी मॉडल और वेरिएंट के आधार पर 1 अप्रैल से बाइक और स्कूटर की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है।