गुजरात : आम आदमी को एक और झटका, अमूल ने दूध की कीमतों में की 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

चारे और परिवहन की बढ़ती कीमतों के कारण दूध उत्पादन की लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में हुई वृद्धि

गुजरात : आम आदमी को एक और झटका, अमूल ने दूध की कीमतों में की 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

आज अप्रैल के पहले ही दिन आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने राज्य में अमूल दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है। दि`संबर 2022 में राज्य विधानसभा चुनाव के बाद दूध की कीमतों में यह पहली वृद्धि है।

इस कारण बढ़ी कीमतें

आपको बता दें कि गुजरात में दुग्ध सहकारी समितियों का शीर्ष निकाय जीसीएमएमएफ आमतौर पर दूध की कीमतों में वृद्धि की घोषणा पहले ही कर देता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया। सूत्रों का कहना है कि चारे और परिवहन की बढ़ती कीमतों के कारण दूध उत्पादन की लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में वृद्धि हुई है।

ये है नई कीमतें

ध्यान देने वाली बात ये है कि मूल्य संशोधन के बाद अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 68 रुपये प्रति लीटर, जबकि अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर और अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अमूल गाय के दूध की कीमत अब 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताज़ा की 52 रुपये प्रति लीटर और अमूल टी-स्पेशल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर हो गई है। बताते चले कि राज्य विधानसभा चुनावों से पहले यानी अक्टूबर 2022 में अमूल ने 2 रुपये प्रति लीटर और फिर फरवरी 2023 में दूध की कीमतों में गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।