प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की नए संसद भवन की ‘सरप्राइज विजिट’, सामने आई तस्वीरें

प्रधानमंत्री निर्माण श्रमिकों के साथ बातचीत करते हुए नजर आ रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की नए संसद भवन की ‘सरप्राइज विजिट’, सामने आई तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम नए संसद भवन का औचक औचक दौरे पर गए जहाँ उन्होंने एक घंटे से अधिक समय बिताया और विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया। अपने औचक दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में लगाई जा रही सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी थे। पहले इस नया भवन की पिछले साल नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद थी अब ऐसा अनुमान लगाया जा रहा हैं कि जल्द ही इस भवन के उद्घाटन होने की संभावना है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी।

मोदी ने की मजदूरों से भी बातचीत

आपको बता दें कि इस सरप्राइज विजिट की तस्वीरें सामने आई है। तस्वीरों की एक श्रृंखला में प्रधानमंत्री निर्माण श्रमिकों के साथ बातचीत करते हुए नजर आ रहे हैं। साथ ही वो बड़े हॉल के बीच खड़े होकर और जगह का भ्रमण करते हुए दिखाया गया है। नए भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान हॉल, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र, पर्याप्त पार्किंग स्थान आदि जैसी सुविधाएं होंगी। इसमें एक नया प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ), कैबिनेट सचिवालय, इंडिया हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय भी होगा।

news-photo-m30032023-03

news-photo-m30032023-02

news-photo-m30032023-04

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत हो रहा निर्माण

केंद्र सरकार ने 2019 में सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना शुरू की थी, जिसमें नई दिल्ली में अन्य परियोजनाओं के साथ-साथ एक नए संसद भवन का निर्माण भी शामिल है। नई संसद का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर होगा। नए कॉम्प्लेक्स का आकार त्रिकोणीय होगा।