आईपीएल : ये हैं इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज

टॉप पांच बल्लेबाजों में चार भारतीय, एक मात्र विदेश खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के वार्नर

आईपीएल : ये हैं इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज

आईपीएल का 16वां संस्करण 31 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ शुरू होने जा रहा है। देशभर के क्रिकेट फैंस इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार कर रहे हैं। भारत का त्योहार माने जाने वाले आईपीएल में चौकों-छक्कों की बारिश और हर शॉट पर लाखों क्रिकेट फैंस खुशी से झूम उठते हैं। सांस रोक देने वाले मैचों से लेकर रोमांचक सुपर ओवर तक, आईपीएल में सब कुछ होता है। आईपीएल में कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फेर रखा है। अपनी टीम के लिए सबसे बड़े तुरुप का इक्का साबित होने वाले इन बल्लेबाजों के बल्ले से जमकर रन निकलते है। आइये जानते हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में  जिनके नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

1. विराट कोहली

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो अगर विराट कोहली उस लीग का हिस्सा होते हैं तो उनका नाम सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में जरूर आएगा। आईपीएल हमेशा विराट के लिए खास रहा है। कोहली ने अकेले दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कई मैचों में यादगार जीत दिलाई। यही वजह है कि विराट आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। कोहली ने इस लीग में अब तक खेले 223 मैचों में कुल 6,624 रन बनाए हैं। इसके अलावा विराट ने आईपीएल में पांच शतक भी लगाए हैं।

8473_virat-kohli-india-RCB-banglore-batsman

2. शिखर धवन

इस लिस्ट में भले ही भारत के ओपनर शिखर धवन की गिनती इस लीग के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में न हो लेकिन लगातार रन बनाने के मामले में गब्बर का नाम इस लीग में जरूर है। धवन ने आईपीएल में अब तक खेले 206 मैचों में 6,244 रन बनाए हैं। शिखर धवन के नाम आईपीएल लीग में लगातार दो शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

6715_Shikhar-Dhawan-Cricket-IPL2021

3. डेविड वार्नर

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर भी शामिल हैं। वार्नर को आईपीएल में भारतीय पिचों पर बल्लेबाजी करना बहुत पसंद है। वॉर्नर ने अब तक इस लीग में खेले 162 मैचों में 5,881 रन बनाए हैं। वॉर्नर ने आईपीएल में चार शतक और 54 अर्धशतक भी लगाए हैं।

9804_Daavid-Warner-Cricketer

4. रोहित शर्मा

टीम को पांच बार चैंपियन बनाने में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने बल्ले से अहम भूमिका निभाई है। हिटमैन ने इस लीग में अब तक खेले 227 मैचों में 5,879 रन बनाए हैं। रोहित जब फॉर्म में होते हैं तो उन्हें रोकना दुनिया के किसी भी गेंदबाज के लिए आसान काम नहीं होता है।

4417_rohit-sharma-1

5. सुरेश रैना

मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने आईपीएल से संन्यास ले लिया है जबकि वह मैदान पर नजर नहीं आते लेकिन लीग में अब भी पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। रैना ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में खेले गए 205 मैचों में 5,528 रन बनाए हैं।

6393_suresh-raina