नज़र लगने पर क्या करें?

नज़र लगने पर क्या करें?

अक्सर हम देखते है कि कहीं बाहर गए और‌ फिर घर लोटे तो सर घूम रहा, उठा ही नहीं जा रहा, आंखें बंद हो रहीं, भूख-प्यास नहीं लग रही आदि अनुभव होते हैं। 
नजर के कारण समझ कुछ नहीं आता, लेकिन शरीर में हो रहे बदलाव, बेचैनी से कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। 

बुरी नजर का लगना जीवन में ढेर सारी नकारात्‍मकता का आना है। ऐसी बुरी शक्तियों का साया जीवन को तबाह कर देता है। इससे बने बनाए काम बिगड़ने लगते हैं। कई बार तो नए बने घर में भी दरारें पड़ जाती हैं। व्‍यक्ति की ऊर्जा कम हो जाती है। वो बीमार, थका हुआ रहने लगता है। इसके अलावा भी उसके साथ कई अनचाही घटनाएं होने लगती हैं। 

बुरी नजर या नजर दोष का शिकार किसी भी उम्र का व्‍यक्ति हो सकता है। यदि नजर लग गई है तो उपाय करने से हम बच सकते हैं। नजर दोष के कारण पूरे समय सिर में दर्द बना रहता है। बेवजह घबराहट और अनिद्रा की समस्‍या हो जाती है। यानी कि व्‍यक्ति की सकारात्‍मक ऊर्जा नष्‍ट हो जाती है और वह नकारात्‍मक ऊर्जा से घिर जाता है। 

News Photo-30032023k02

वहीं घर पर नजर लगने से घर में हमेशा कलह रहती है, घर की बरकत रुक जाती है, लोगों की तरक्‍की नहीं होती है। हर तरफ से नुकसान और हानि होती है। वहीं व्‍यापार में नजर लगने पर नुकसान होने लगता है। व्‍यापार ठप हो जाता है। वहीं बच्‍चे को नजर लग जाए तो वह बीमार पड़ जाता है। बच्‍चा कुछ खाता-पीता नहीं है। चिड़चिड़ा, रोना आदि सब होता रहता है।

नजर दोष से निजात पाने के ज्योतिषीय उपाय

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में लग्नेश और चंद्रमा राहु से पीड़ित होते हैं तो उसे नजर लगने की आशंका ज्‍यादा रहती है। इसलिए राहु के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए। इससे जातक का नजर दोष या ऐसी ही नकारात्‍मक ऊर्जा से बचाव होता है। 

नजर दोष से बचने के लिए बुधवार को सप्त धान्य यानी सात प्रकार के अनाज का दान करें। नजर दोष से बचने के लिए राहु यंत्र की स्थापना करके उसकी पूजा करना बहुत लाभ देता है। इससे ना केवल बुरी नजर या नकारात्‍मक शक्तियों से बचाव होता है, बल्कि राहु शुभ फल भी देता है।
 जिन लोगों को बार-बार नजर लगने के कारण नुकसान हो रहा है वे नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें। 

बुरी नजर उतारने का तरीका 

  • यदि बुरी नजर लग जाए तो भैरव मंदिर में मिलने वाला काला धागा गले या हाथ में धारण करने नजर दोष दूर हो जाता है।
  • नजर दोष खत्‍म करने के लिए पंचमुखी हनुमान जी का लॉकेट भी धारण कर सकते हैं।
  • नजर दोष से बचने के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके कंधों का सिंदूर माथे पर लगाएं। हनुमान जी इस युग के वो देवता हैं जिनके चरणों में सारे संकट दूर हो जाते हैं। 
  • तुरंत बुरी नजर उतारने के लिए एक रोटी बनाएं और उसे केवल एक तरफ से ही सेंकें, फिर उस रोटी के सिके हुए हिस्‍से पर तेल लगाकर उस पर लाल मिर्च और नमक डालें, और इस रोटी को नजर दोष से पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से 7 बार घुमाकर चुपचाप से किसी चौराहे पर रख आएं।
  • वहीं बच्‍चों को बुरी नजर से बचाने के लिए पीली कौड़ी में छेद करके उसे बच्चे को पहना दें।
  • बच्चों को मोती चांद का लॉकेट पहनाने से भी नजर नहीं लगती है।
  • यदि बच्चा दूध न पी रहा हो तो उसके ऊपर से दूध को उतारकर कुत्ते को पिला दें।
  • नजर उतारने का सबसे प्रचलित तरीका दो लाल सूखी मिर्च, थोड़ा सेंधा नमक, थोड़े सरसो के बीज लें। इन चीजों को बच्चे के ऊपर से नीचे, आगे और पीछे तीन बार घुमाएं। फिर इन्‍हें आग में जला दें। इससे कुछ ही देर में नजर उतर जाती है।

एस्ट्रो प्रभा जैन (8511877364)